यदि आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. यूएस कॉम्पिटिशन वॉचडॉग फेडरल ट्रेड कमिशन की रिपोर्ट कहती है कि सोशल मीडिया धोखाधड़ी का एक बड़ा अड्डा बनकर उभरा है। 2021 में 95,000 से ज्यादा लोग धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ्रॉड की वजह से यूजर्स को साल 2021 में 770 मिलियन डॉलर के नुकसान की जानकारी नहीं दी गई है। 2021 में अमेरिका में हुए कुल फ्रॉड का 25 फीसदी है।

साल 2021 में हर 4 में से 1 व्यक्ति सोशल मीडिया पर विज्ञापनों, पोस्ट और मैसेज के जरिए सोशल मीडिया फ्रॉड का शिकार हुआ है। आंकड़ों के मुताबिक साल 2021 में सोशल मीडिया धोखेबाजों के लिए सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने का धंधा करने में लगा है। सोशल मीडिया फ्रॉड के शिकार हर उम्र के लोग हुए हैं। सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पीड़ितों में 18 से 39 साल के बीच के लोगों के नाम भी मौजूद हैं।

जिसकी संख्या बाकी लोगों से दुगनी होने वाली है. सोशल मीडिया फ्रॉड में सबसे ज्यादा वे लोग हैं जिन्होंने निवेश और रोमांस जैसे काम के लिए पैसे दिए। वहीं ज्यादातर मामलों में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर वे लोग ठगी का शिकार हो गए हैं, जिन्होंने सोशल मीडिया ऐप के भरोसे ऑनलाइन शॉपिंग की है. वे खरीदारी के बीच धोखाधड़ी के शिकार भी हुए हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग के बीच 45 फीसदी लोग धोखाधड़ी का शिकार भी हुए हैं. 70% उत्तरदाताओं ने स्वीकार किया कि सोशल मीडिया पर विज्ञापन देखने के बाद उनकी ओर से ऑनलाइन शॉपिंग शुरू की गई है। फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फ्रॉड की खबरें आती हैं।

Related News