स्मार्टफोन आज की दुनिया में एक जरूरत बन गया है। बच्चों से लेकर छात्रों तक पढ़ाई के लिए स्मार्टफोन होना जरूरी है क्योंकि स्कूल से लेकर कॉलेज तक की पढ़ाई भी ऑनलाइन की जा रही है। वहीं बुजुर्ग भी इसका इस्तेमाल अपनों के संपर्क में रहने के लिए कर रहे हैं। हाल के एक अध्ययन में, दुनिया भर के लगभग आठ देशों से स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या ली गई थी। न्यूज़ू के एक अध्ययन से पता चला है कि स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है। इसके बाद 270 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका है। Newsu, एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के रूप में, महीने में एक बार हाथ में डिवाइस का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति पर विचार करता है, और यह अध्ययन इसी को ध्यान में रखकर किया गया है।

नंबर 8 देश: मेक्सिको

आठवां सबसे निचला देश मेक्सिको है। जहां स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 70 मिलियन के करीब है।

नंबर 7 देश: जापान

अध्ययन के अनुसार, प्रौद्योगिकी से परिचित देश जापान की बात करें तो यहां स्मार्टफोन उपयोगकर्ता

संख्या 76 मिलियन है।

नंबर 6 देश: रूस

अध्ययन में रूस भी शामिल था, जिसने कहा कि 100 मिलियन सक्रिय स्मार्टफोन उपयोगकर्ता

शीर्ष आठ देशों में रूस छठे स्थान पर है।

नंबर 5 देश: ब्राजील

इस सूची में ब्राजील पांचवें स्थान पर है। स्टडी के मुताबिक ब्राजील में एक्टिव स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या करीब 109 मिलियन है।

नंबर 4 देश: इंडोनेशिया

इंडोनेशिया में स्मार्टफोन यूजर्स कम नहीं हैं। इसी कारण से, यह अध्ययन के अनुसार, 160 मिलियन स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के साथ सूची में चौथे स्थान पर है।

नंबर 3 देश: यूएस

इस अध्ययन में अमेरिका तीसरे स्थान पर रहा

यह उस देश में रैंक किया गया है जहां स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 270 मिलियन है।

नंबर 2 देश: भारत

इस मामले में स्मार्टफोन यूजर्स के मामले में भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर है

संख्या 439 मिलियन है।

नंबर 1 देश: चीन

जबकि चीन जनसंख्या के मामले में दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है, यह स्वाभाविक ही है कि वह स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के मामले में नंबर एक होगा। कुल 912 मिलियन सक्रिय स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं।

Related News