यूएसए: मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने पहली बार सोशल मीडिया दिग्गज में तेजी से विकास की अवधि को समाप्त करते हुए, टीमों को पुनर्गठित करने और कर्मचारियों को काटने की व्यापक योजनाओं की घोषणा की।

2004 में फेसबुक की स्थापना के बाद से पहली महत्वपूर्ण बजट कटौती क्या होगी, जुकरबर्ग ने घोषणा की कि कंपनी लागत कम करने और प्राथमिकताओं को फिर से संगठित करने के लिए कुछ टीमों को काम पर रखना और पुनर्गठित करना बंद कर देगी। उन्होंने भविष्यवाणी की कि इस वर्ष की तुलना में 2023 में मेटा कम महत्वपूर्ण होगा।

साप्ताहिक कर्मचारी प्रश्नोत्तर सत्र में एक प्रतिभागी ने दावा किया कि उसने वहां फ्रीज की घोषणा की थी। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि कंपनी अधिकांश टीमों के लिए बजट में कटौती करेगी, जिसमें वे भी शामिल हैं जो विस्तार कर रही हैं, और यह कि व्यक्तिगत टीमें तय करेंगी कि हेडकाउंट में बदलाव को कैसे संभालना है।

ब्लूमबर्ग द्वारा जांच की गई टिप्पणियों के अनुसार, यह रिक्तियों को भरने, लोगों को अन्य टीमों में स्थानांतरित करने, या "सफल नहीं होने वाले लोगों को प्रबंधित करने" की कोशिश कर रहा हो सकता है।


जुकरबर्ग ने कहा, "मुझे उम्मीद थी कि अब तक अर्थव्यवस्था और अधिक स्पष्ट रूप से स्थिर हो जाएगी। मेटा के प्रवक्ता ने यह कहते हुए टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, "लेकिन हम जो देख रहे हैं वह अभी तक ऐसा नहीं लगता है, इसलिए हम कुछ योजना बनाना चाहते हैं। रूढ़िवादी रूप से।

मेटा स्टॉक की कीमत, जो पहले से ही दिन की शुरुआत में गिर रही थी, खबर के बाद और गिर गई, दिन के अंत में बुधवार के बंद से 3.7% नीचे। 2018 में अब तक शेयरों में 60 फीसदी की गिरावट आ चुकी है।

अतिरिक्त लागत में कटौती और हायरिंग फ्रीज मेटा की सबसे स्पष्ट स्वीकृति है कि उपयोगकर्ता के ध्यान के लिए प्रतिस्पर्धा के कारण विज्ञापन राजस्व में वृद्धि धीमी हो रही है। यह कटौती करने का सबसे अच्छा समय नहीं है, क्योंकि आर्थिक दबावों के अलावा, Apple Inc. iPhone उपयोगकर्ताओं पर नज़र रख रहा है। यू.एस. के नए गोपनीयता प्रतिबंधों ने कंपनी के विज्ञापन व्यवसाय की प्रभावशीलता को कम कर दिया है, जो सटीक उपभोक्ता लक्ष्यीकरण पर आधारित है। छोटे यूजर्स इंस्टाग्राम से टिकटॉक पर स्विच कर रहे हैं।

इसके अतिरिक्त, जुकरबर्ग मेटावर्स पर एक महंगा दांव लगा रहे हैं, एक immersive आभासी वास्तविकता भविष्य जिसमें वह भविष्य में मानव संचार की कल्पना करता है। उन्होंने भविष्यवाणी की कि इस निवेश से कई वर्षों तक आर्थिक नुकसान होगा।

इस साल, मेटा ने घोषणा की कि यह ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षुओं को पूर्णकालिक नौकरी देने और कुछ प्रबंधन पदों के लिए धीमी भर्ती में देरी करेगा। बैठक में, जुकरबर्ग ने कहा कि फ्रीज जरूरी था क्योंकि "हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम लोगों को उन टीमों में नहीं जोड़ रहे हैं जहां हम अगले साल भूमिका निभाने की उम्मीद नहीं करते हैं।"

जुलाई में, जुकरबर्ग ने मेटा के बारे में एक चेतावनी जारी करते हुए कहा कि यह "लगातार कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि को कम करेगा" और "कई टीमें सिकुड़ने जा रही हैं ताकि हम ऊर्जा को अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित कर सकें।" आंतरिक प्राथमिकताओं में जुकरबर्ग के मेटावर्स और रील्स, मेटा के टिकटॉक प्रतिद्वंद्वी शामिल हैं। 30 जून तक, मेटा ने 83,500 से अधिक लोगों को रोजगार दिया, और दूसरी तिमाही में 5,700 नए कर्मचारियों को काम पर रखा गया।

जुकरबर्ग के गुरुवार के बयान के अनुसार, कंपनी 2023 के अंत तक "कुछ छोटी" हो जाएगी। उन्होंने कर्मचारियों को समझाया, "कंपनी के पहले 18 वर्षों के लिए, हम मूल रूप से हर साल तेजी से बढ़े, और फिर हाल ही में, हमारा राजस्व पहली बार थोड़ा सा गिरा।

अपनी पहली तिमाही के आय कॉल में, मेटा ने खुलासा किया कि वार्षिक खर्च अनुमानित से लगभग US$3 बिलियन कम होगा, संभावित लागतों की सीमा को US$95 बिलियन से कम करने के लिए। एक डुअल-कैमरा घड़ी जिसे कंपनी Apple वॉच को टक्कर देने के लिए विकसित कर रही थी, खर्च करने के लिए पिछले कट में बंद थी।

मेटा एकमात्र ऐसा व्यवसाय नहीं है जो व्यापक आर्थिक कठिनाइयों का सामना करने वाले विज्ञापन पर निर्भर करता है। ट्विटर इंक ने मई में अपना खुद का हायरिंग फ्रीज लागू किया और तब से स्टाफ के सदस्यों से अपने खर्च पर नजर रखने और मार्केटिंग और यात्रा खर्चों में कटौती करने का आग्रह किया है। Google, Alphabet Inc. ने यह भी घोषणा की कि वर्ष की दूसरी छमाही में काम पर रखने की गति धीमी हो जाएगी, और Snap Inc. ने अगस्त में अपने कर्मचारियों की संख्या में 20% की कमी की।

Related News