pc: abplive

आज की दुनिया में, हर कोई WhatsApp, Facebook और Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से परिचित है। जब आप चैट करते हैं, तो आप अक्सर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्दों के बजाय इमोजी का उपयोग करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि स्माइली और इमोजी पीले क्यों होते हैं? WhatsApp पर अलग-अलग भावनाओं के लिए 800 से ज़्यादा इमोजी हैं। आइए जानें कि इमोजी पीले क्यों होते हैं।

हालाँकि स्माइली और इमोजी पीले क्यों होते हैं, इसका कोई सटीक जवाब नहीं है, लेकिन इसके कई कारण हैं। Quora पर कुछ लोगों का मानना ​​है कि इमोजी पीले होते हैं क्योंकि यह रंग खुशी का प्रतिनिधित्व करता है और यह एकमात्र ऐसा रंग है जो हमारी आँखों को स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। दूसरों का कहना है कि पीला रंग त्वचा के रंग जैसा होता है, इसलिए स्माइली और इमोजी पीले होते हैं।

इमोजी पीले क्यों होते हैं?

स्विफ्ट मीडिया ने इमोजी और स्माइली पर शोध किया, जिसमें कई कारण सामने आए। उन्होंने पाया कि इमोजी का रंग त्वचा के रंग जैसा दिखने के लिए चुना गया था। इसके अलावा, मुस्कुराते और खिलते हुए चेहरे को अक्सर पीले रंग में दर्शाया जाता है, इसलिए इमोजी पीले रंग के होते हैं। स्टिकर और गुब्बारे जैसे आइकन भी पीले होते हैं, जो खुशी का प्रतीक हैं। इसके अलावा, पीले रंग की पृष्ठभूमि पर मुस्कुराता हुआ चेहरा बेहतर दिखता है।

अध्ययन में यह भी उल्लेख किया गया है कि इमोजी एक मोबाइल एंगेजमेंट प्लेटफ़ॉर्म है। दुबई में मनोवैज्ञानिक डॉ. सलीहा अफ़रीदी बताती हैं कि जब हम अपने चेहरे के हाव-भाव के ज़रिए अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर पाते हैं, तो हम उन भावनाओं को व्यक्त करने के लिए इमोजी का इस्तेमाल करते हैं।

Related News