इंटरनेट युग में डेटा सबसे मूल्यवान संपत्ति है। इसका उपयोग अन्य बातों के अलावा, उपयोगकर्ताओं की मांगों के लिए सुविधाओं को तैयार करने और विज्ञापन के लिए लक्षित विज्ञापन प्रदान करने के साथ-साथ अनुप्रयोगों और सेवाओं को बेहतर बनाने के प्रयास में उपयोगकर्ताओं की उपयोग की आदतों में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए किया जाता है। जबकि सभी व्यवसाय डेटा एकत्र करते हैं, कुछ इसे दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक एकत्र करते हैं। विश्व स्तर पर सबसे अधिक डेटा एकत्र करने वाले व्यवसायों की पहचान अब नए शोध में की गई है।

Stockapps.com सर्वेक्षण के अनुसार, Google, Facebook, Amazon, Twitter और Apple जैसी बड़ी टेक फर्मों को सबसे अधिक डेटा एकत्र करने के लिए कहा जाता है। इन सभी का सबसे ज्यादा डाटा गूगल कलेक्ट करता है।


यह जानकारी जानबूझ कर इकट्ठी की जाती है। इसके बजाय, व्यवसाय उनके लिए प्रासंगिक जानकारी एकत्र करते हैं। इन डेटा बिंदुओं में अन्य बातों के अलावा, आपका स्थान, आपके शौक, आपका उपयोगकर्ता नाम और वे विषय शामिल हो सकते हैं जिन पर आप अक्सर चर्चा करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, "इनमें से प्रत्येक डेटा फर्म डेटा की एक विशेष श्रेणी पर ध्यान केंद्रित करती है, न कि डेटा की मात्रा पर।"

विश्लेषण के अनुसार, Google कुल 39 डेटा बिंदुओं के साथ पैक में सबसे आगे है। चूंकि डेटा उनके संपूर्ण व्यवसाय मॉडल की नींव है, यह पूरी तरह से अप्रत्याशित नहीं है। तृतीय-पक्ष ट्रैकर्स पर निर्भर होने के बजाय, यह इस डेटा का उपयोग अनुरूप विज्ञापन देने के लिए करता है।

इसके बाद ट्विटर है, जो कुल मिलाकर 24 डेटा पॉइंट इकट्ठा करता है, और अमेज़न, जो 23 डेटा पॉइंट इकट्ठा करता है। अप्रत्याशित रूप से, फेसबुक (अब मेटा) केवल 14 डेटा अंक एकत्र करता है, इसे चौथे स्थान पर रखता है। दिलचस्प बात यह है कि रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्क जुकरबर्ग के नेतृत्व में फेसबुक, ट्विटर की तुलना में अधिक डेटा प्राप्त करता है, "वे जो डेटा संग्रहीत करते हैं वह लोगों द्वारा दर्ज की गई जानकारी है।"

इसके विपरीत, Apple बिग टेक कंपनी है जो कम से कम मात्रा में डेटा एकत्र करती है। अध्ययन के अनुसार, केवल 12 डेटा बिंदु एकत्र किए जाते हैं।

“Apple उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा करने में अमेज़न से ऊपर एक लीग में है। यह वहां से सबसे अधिक गोपनीयता-सचेत फर्म है। Apple केवल वही जानकारी संग्रहीत करता है जो उपयोगकर्ताओं के खातों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनकी वेबसाइट गूगल, ट्विटर और फेसबुक की तरह विज्ञापन राजस्व पर निर्भर नहीं है।"

Related News