पिछले कुछ वर्षों में, व्हाट्सएप एक साधारण मैसेंजर ऐप से लेकर एक संचार समाधान तक विकसित हुआ है। यह केवल इसलिए हुआ है कि व्हाट्सएप पर लगातार एक के बाद एक कई अपडेट्स मिले हैं। हफ्ते दर हफ्ते इसमें कोई अपडेट देखने को मिलता है। नए अपग्रेड्स आने के बाद व्हाट्सएप पुराने कई फोन सपोर्ट करना भी बंद कर देता है। अब जैसे-जैसे 2020 करीब आता है, व्हाट्सएप ने अधिक फोन की एक सूची जारी की है जिनमे व्हाट्सएप चलना बंद हो जाएगा।

साल 2019 में सबसे कम कीमत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन

हाल ही में व्हाट्सएप सपोर्ट पेज पर किए गए अपडेट में कुछ प्लेटफॉर्म की लिस्ट जारी की गई है जिन्हे अपडेट मिलना बंद हो जाएगा और उनमे व्हाट्सएप नहीं चलेगा। 1 फरवरी, 2020 से, एंड्रॉइड 2.3.7 पर चलने वाले सभी एंड्रॉइड फोन व्हाट्सएप नहीं चला पाएंगे।

व्हाट्सएप का कहना है कि आईओएस 8 और पुराने सभी आईफोन 1 फरवरी, 2020 से व्हाट्सएप चलना बंद हो जाएगा। इन आईफोन मॉडल के उपयोगकर्ता पहले से ही इन आईफोन्स पर नए खाते बनाने की क्षमता खो चुके हैं।

इस स्मार्टफोन पर मिल रही 6000 रुपए की छूट, खरीदने को लोग हुए उतावले

विंडोज फोन उपयोगकर्ताओं के लिए भी बुरी खबर है। यदि आप विंडोज फोन पर व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं, तो ऐप 1 जनवरी, 2020 से काम नहीं करेगा।

4500mAh की बैटरी और 8 जीबी रैम के साथ भारत में लॉन्च हुआ Vivo का नया स्मार्टफोन

इसलिए, यदि आप इनमें से किसी भी पुराने फोन का उपयोग करते हैं, तो यह सुझाव दिया जाता है कि आपको सॉफ्टवेयर के हाल के संस्करणों के साथ एक नए हैंडसेट में अपग्रेड करना चाहिए। आपको ios से लेकर एंड्राइड तक कई विकल्प मिल जाएंगे।


Related News