व्हाट्सएप, लाखों और अरबों उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाने वाला विश्व स्तर पर प्रसिद्ध मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, अपनी स्थापना के बाद से ही अपनी सेवाएं मुफ्त में दे रहा है। ऐप लगातार विकसित हो रहा है, उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए नई सुविधाएँ और नियम पेश कर रहा है। हालाँकि, 2024 के आगमन के साथ, व्हाट्सएप ने एक महत्वपूर्ण बदलाव लागू किया है जो इसकी सेवाओं के उपयोग की लागत को प्रभावित करता है, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

व्हाट्सएप का नया नियम:

2024 से शुरू होकर, व्हाट्सएप ने एक नियम पेश किया है जो उपयोगकर्ताओं के चैट के इतिहास को बनाए रखने के तरीके को बदल देता है। पहले, व्हाट्सएप उपयोगकर्ता Google ड्राइव पर अपनी चैट का बैकअप आसानी से ले सकते थे, जिससे चैट इतिहास संग्रहीत करने की असीमित और मुफ्त सुविधा मिलती थी। हालाँकि, अब ऐसा नहीं है।

Google

सीमित निःशुल्क बैकअप:

नए नियम व्हाट्सएप चैट के मुफ्त बैकअप को प्रतिबंधित करता है। Google Drive, उपयोगकर्ताओं को 15GB मुफ्त स्टोरेज की पेशकश कर रहा है, अब न केवल फोटो, वीडियो, ईमेल और अन्य दस्तावेज़ बल्कि व्हाट्सएप चैट बैकअप भी होस्ट करेगा। पहले से ही 15GB सीमा के भीतर संग्रहीत डेटा उपयोगकर्ताओं की भीड़ को ध्यान में रखते हुए, यह परिवर्तन एक चुनौती पेश करता है। एक बार स्टोरेज क्षमता पूरी हो जाने के बाद, व्हाट्सएप चैट बैकअप Google ड्राइव पर संग्रहीत नहीं किया जाएगा।

अतिरिक्त भंडारण के लिए सदस्यता:

मुफ्त 15GB सीमा से परे व्हाट्सएप चैट का बैकअप जारी रखने के लिए, उपयोगकर्ताओं को Google One की सदस्यता लेनी होगी और अपनी Google ड्राइव स्टोरेज क्षमता बढ़ानी होगी। नीति में इस बदलाव का उन उपयोगकर्ताओं के लिए वित्तीय प्रभाव पड़ेगा जो अपने व्हाट्सएप वार्तालापों का व्यापक रिकॉर्ड बनाए रखना चाहते हैं।

Google

बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए प्रयोज्यता:

व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि यह नियम शुरू में दिसंबर 2023 से बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए लागू किया गया था। इसके बाद, यह 2024 के पहले छह महीनों में सभी एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए विस्तारित होगा। बीटा उपयोगकर्ताओं ने पहले ही परिवर्तनों पर प्रकाश डालते हुए इस नए नियम के लागू होने की सूचना दी है। व्हाट्सएप चैट बैकअप कार्यक्षमता में।

Related News