अगर हम बात करें व्हाट्सएप की तो आज के डिजिटल युग में सबसे बड़ी मैसेजिंग एप हैं, दुनिया का हर दूसरा इंसान इस एप का उपयोग मैसेजिंग में, वीडियों कॉल में, इमेज शेयर करने में प्रयोग लिया हैं, ऐसे में इसकी व्यापकता से पता चलता हैं कि दुनियाभर के लोगो का कितना डेटा संग्रह हैं, किसी भी संभावित डेटा उल्लंघन को रोकने के लिए इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है जो उपयोगकर्ता के लिए महत्वपूर्ण समस्याओं का कारण बन सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको व्हाट्सएप को सिक्योर करने के तरीके के बारे में बताएंगे-

google

WhatsApp को कैसे लॉक करे

WhatsApp खोलें: अपने स्मार्टफ़ोन पर WhatsApp एप्लिकेशन खोलें

मेनू एक्सेस करें: स्क्रीन के ऊपरी दाएँ कोने में स्थित मेनू आइकन (तीन बिंदु) पर टैप करें।

Google

सेटिंग पर जाएँ: ड्रॉपडाउन मेनू से 'सेटिंग' चुनें।

गोपनीयता पर जाएँ: सेटिंग मेनू में, 'गोपनीयता' पर टैप करें।

ऐप लॉक विकल्प ढूँढें: 'ऐप लॉक' विकल्प दिखाई देने तक नीचे स्क्रॉल करें और उस पर टैप करें।

ऐप लॉक सक्षम करें: अगली स्क्रीन पर, ऐप लॉक चालू करने के लिए स्विच टॉगल करें।

बायोमेट्रिक विवरण की पुष्टि करें: आपको अपने बायोमेट्रिक विवरण की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा। यह आपका फिंगरप्रिंट या अंगूठे का निशान हो सकता है।

ऑटो-लॉक सेटिंग कॉन्फ़िगर करें: ऐप लॉक सक्षम होने के बाद, आप ऑटो-लॉक टाइमिंग सेट कर सकते हैं। चुनें कि आप ऐप को तुरंत, 1 मिनट के बाद या 30 मिनट के बाद लॉक करना चाहते हैं।

नोटिफ़िकेशन सेटिंग समायोजित करें (वैकल्पिक): यदि आप नहीं चाहते कि आपकी सूचनाओं की सामग्री दिखाई दे, तो 'नोटिफ़िकेशन में सामग्री दिखाएँ' टॉगल बंद करें।

Google

ऐप लॉक के लाभ

ऐप लॉक को सक्रिय करके, आप सुनिश्चित करते हैं कि आपका WhatsApp सुरक्षित रहे। भले ही कोई और आपके फ़ोन तक पहुँचने का प्रयास करे, लेकिन वे आपके बायोमेट्रिक सत्यापन के बिना WhatsApp नहीं खोल पाएँगे। यह सुविधा यह जानकर मन की शांति प्रदान करती है कि आपकी व्यक्तिगत बातचीत और जानकारी किसी की नज़रों से सुरक्षित है।

Related News