व्हाट्सएप एक वैश्विक संचार मंच के रूप में विकसित हुआ है, जिससे उपयोगकर्ता आसानी से संदेश शेयर कर सकते हैं, वीडियो और ऑडियो कॉल कर सकते हैं और यहां तक कि पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं। हालाँकि, इसके व्यापक उपयोग के बीच, एक नया खतरा सामने आया है जो न केवल व्यक्तिगत जानकारी बल्कि उपयोगकर्ताओं के बैंक खातों से भी समझौता कर सकता है। यह घोटाला एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करता है, जो व्हाट्सएप से आगे बढ़कर संभावित रूप से अन्य खातों और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को प्रभावित कर सकता है।

Google

व्हाट्सएप नया घोटाला:

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने वाले एक हालिया घोटाले में भ्रामक स्क्रीन शेयरिंग रणनीति शामिल है, जिससे वित्तीय धोखाधड़ी का गंभीर खतरा पैदा होता है। आमतौर पर, डिजिटल घोटालों में उपयोगकर्ताओं को ओटीपी शेयर करने के लिए बरगलाया जाता है, विशेष रूप से वे जो पैसा ट्रांसफर के लिए होते हैं। इस विशेष घोटाले में, साइबर अपराधी उपयोगकर्ताओं के खातों तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप की स्क्रीन शेयरिंग सुविधा का फायदा उठाते हैं।

Google

घोटालेबाज घोटाले को कैसे अंजाम देते हैं:

स्क्रीन शेयरिंग घोटाले के माध्यम से, घोटालेबाज उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी को खतरे में डालते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाकर, जालसाज़ भ्रामक गतिविधियों में संलग्न हो सकते हैं जिनका उपयोगकर्ता को पता नहीं चल पाता है। इस घोटाले में एक साइबर धोखेबाज द्वारा स्क्रीन शेयरिंग अनुरोध भेजना शामिल है। यदि उपयोगकर्ता अनुमति देता है, तो घोटालेबाज फोन के संदेशों तक पहुंच प्राप्त कर लेता है और संभावित रूप से उपयोगकर्ता को ओटीपी जैसी संवेदनशील जानकारी साझा करने में हेरफेर करके पैसे चुरा सकता है।

Google

घोटाले का शिकार बनने से रोकना:

नए व्हाट्सएप स्क्रीन शेयरिंग घोटाले से बचाव के लिए, उपयोगकर्ताओं को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। प्राप्त संदेशों को ध्यान से पढ़ना और अपरिचित संपर्कों के साथ स्क्रीन शेयर करने से बचना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ताओं को कभी भी किसी ओटीपी का खुलासा नहीं करना चाहिए और ऐप की गोपनीयता सुविधाओं का उपयोग करना चाहिए। धोखाधड़ी का शिकार होने की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, साइबर पुलिस को तुरंत रिपोर्ट करना आवश्यक है।

Related News