दोस्तो आपको हमें इस बात को तो बताने की जरूरत नहीं हैं ना कि व्हाट्सएप दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप हैं, जिसके पूरी दुनिया में 3 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं, अपने यूजर्स का अनुभव और बेहतर करने के लिए कंपनी आए दिन नए नए फीचर पेश करती हैं, हाल ही में एक बहुप्रतीक्षित सुविधा शुरू की है: इन-चैट वॉयस नोट ट्रांसक्रिप्शन। जिससे थर्ड-पार्टी ट्रांसक्रिप्शन ऐप की आवश्यकता समाप्त हो गई है। यह अपडेट ऐप के भीतर वॉयस मैसेज को तुरंत टेक्स्ट में बदलने की अनुमति देकर उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाता है, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

तत्काल ट्रांसक्रिप्शन:

नया फीचर उपयोगकर्ताओं को वॉयस नोट्स को आसानी से टेक्स्ट में बदलने की अनुमति देता है। इससे बहुमूल्य समय की बचत हो सकती है और उपयोगकर्ताओं को वॉयस मैसेज की सामग्री को जल्दी से समझने में मदद मिल सकती है।

भाषा समर्थन:

Google

वर्तमान में Android पर उपलब्ध, ट्रांसक्रिप्शन सुविधा पाँच भाषाओं का समर्थन करती है: अंग्रेजी, स्पेनिश, पुर्तगाली, रूसी और हिंदी। जहाँ हिंदी ट्रांसक्रिप्शन एक नया अतिरिक्त है।

कैसे यूज करें:

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, WhatsApp ऐप में सेटिंग में जाएँ, चैट पर जाएँ और ट्रांसक्रिप्शन विकल्प को टॉगल करें। एक बार सक्रिय होने पर, वॉयस नोट्स के नीचे एक ट्रांसक्रिप्शन प्रॉम्प्ट दिखाई देगा, जिससे उपयोगकर्ता टेक्स्ट को डाउनलोड और देख सकेंगे।

Google

गोपनीयता और सुरक्षा:

WhatsApp सुनिश्चित करता है कि सभी वॉयस मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित हैं। इसका मतलब है कि केवल प्रेषक और रिसीवर ही कंटेंट तक पहुँच सकते हैं, और WhatsApp खुद मैसेज को सुन या पढ़ नहीं सकता। ट्रांसक्रिप्शन टेक्स्ट फ़ाइल को भी निजी रखा जाता है और उसे साझा नहीं किया जा सकता।

Related News