सीमाओं और संस्कृतियों को पार करते हुए व्हाट्सएप हमारे दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है, इसकी लोकप्रियता भारत जैसे देशों तक भी बढ़ गई है। ऐसे व्यक्तियों को ढूंढना दुर्लभ है जो इस सर्वव्यापी मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े नहीं हैं। लगभग हर डिवाइस पर व्हाट्सएप इंस्टॉल होने के कारण, कई उपयोगकर्ता खुद को इसके फीचर्स में खोए हुए घंटों बिताते हुए पाते हैं, खासकर रोमांटिक रिश्तों में जो निरंतर संचार पर भरोसा करते हैं।

Google

कंपनी लगातार नए और रोमांचक फीचर्स पेश करके उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने का प्रयास करती है। गोपनीयता को मजबूत करने के अपने नवीनतम प्रयास में, व्हाट्सएप एक फीचर पर काम कर रहा है जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं की प्रोफ़ाइल तस्वीरों को चोरी या दुरुपयोग होने से बचाना है।

स्क्रीनशॉट अवरुद्ध:

लगभग पांच साल पहले, व्हाट्सएप ने अन्य उपयोगकर्ताओं की प्रोफ़ाइल फ़ोटो को सहेजने का विकल्प हटा दिया था, यह कदम गोपनीयता को मजबूत करने के उद्देश्य से था। हालाँकि, समय के साथ विभिन्न गोपनीयता संवर्द्धन शुरू किए जाने के बावजूद, प्रोफ़ाइल चित्र कुछ हद तक असुरक्षित बने रहे। स्क्रीनशॉट लेने की क्षमता ने गोपनीयता सुरक्षा उपायों से समझौता कर लिया, जिससे उपयोगकर्ता अपनी तस्वीर की सुरक्षा के बारे में चिंतित हो गए।

Google

रिपोर्ट किए गए एक विकास में, व्हाट्सएप एक ऐसी सुविधा शुरू कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को प्रोफ़ाइल चित्रों के स्क्रीनशॉट लेने से रोकता है, जिससे प्लेटफ़ॉर्म पर गोपनीयता की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाती है।

Google

नई गोपनीयता सुविधा का अनावरण

व्हाट्सएप के नवीनतम बीटा संस्करण (एंड्रॉइड 2.24.4.25 अपडेट) में, उपयोगकर्ताओं को इस गोपनीयता सुविधा की शुरूआत की सूचना मिलेगी। एक बार अपडेट इंस्टॉल हो जाने के बाद, प्रोफ़ाइल चित्र का स्क्रीनशॉट लेने का प्रयास करने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। यह सक्रिय दृष्टिकोण उपयोगकर्ता की गोपनीयता और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए व्हाट्सएप की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि प्रोफ़ाइल चित्र अनधिकृत उपयोग से सुरक्षित रहें।

Related News