अगर हम बात करें व्हाट्सएप की तो यह दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप हैं, जिसके पूरी दुनिया में 3 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं, ऐसे में अपने यूजर्स का अनुभव बेहतर करने के लिए नए नए फीचर पेश करता हैं, अगर रिपोर्ट्स की माने तो उपयोगकर्ता की गोपनीयता और सुरक्षा को मजबूत करने के लिए, WhatsApp एक नया फीचर शुरू कर रहा है, जो आपके मोबाइल नंबर को अजनबियों से बचाने और इस बात पर आपका नियंत्रण बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि कौन आपसे बातचीत शुरू कर सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Gogole

1. उपयोगकर्ता नाम और पिन सुविधा का परिचय:

WhatsApp iOS उपयोगकर्ताओं के लिए अपने बीटा बिल्ड में एक नए फीचर का परीक्षण कर रहा है। यह सुविधा, जो पहले से ही Android पर देखी जा चुकी है, उपयोगकर्ताओं को सीधे अपने फ़ोन नंबर को उजागर करने के बजाय उपयोगकर्ता नाम और पिन का उपयोग करके बातचीत करने की क्षमता प्रदान करती है।

Google

2. वर्तमान विकास स्थिति:

इस चरण में, पिन सुविधा वाला उपयोगकर्ता नाम अभी भी विकास के अधीन है और इसे अभी तक TestFlight प्रोग्राम पर बीटा परीक्षकों के लिए रोल आउट नहीं किया गया है।

3. iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए बढ़ी हुई गोपनीयता:

एक बार पूरी तरह से लागू होने के बाद, iPhone उपयोगकर्ता चैटिंग के लिए उपयोगकर्ता नाम का उपयोग करने में सक्षम होंगे, जो उनके मोबाइल नंबर को छिपाकर गोपनीयता की एक परत प्रदान करता है।

4. उपयोगकर्ता नाम पिन सुविधा की कार्यक्षमता:

उपयोगकर्ता नाम पिन एक गेटकीपर के रूप में कार्य करेगा, जिससे केवल वही व्यक्ति आपसे संपर्क कर सकेंगे जिनके पास सही पिन है। यह सिस्टम यह प्रबंधित करने में मदद करेगा कि कौन आपसे संपर्क कर सकता है, साथ ही आपको ज़रूरत पड़ने पर पिन बदलने या हटाने की अनुमति भी देगा।

Google

5. वैकल्पिक और कॉन्फ़िगर करने योग्य:

यह सुविधा वैकल्पिक होगी। यदि आप उपयोगकर्ता नाम या पिन सेट नहीं करना चुनते हैं, तो आपका उपयोगकर्ता नाम उन सभी को दिखाई देगा जो इसे जानते हैं, जिससे वे अतिरिक्त सत्यापन के बिना बातचीत शुरू कर सकेंगे।

Related News