PC: Digital Trends

व्हाट्सएप एक नया फीचर पेश करने की तैयारी कर रहा है जिससे उसके प्लेटफॉर्म के जरिए बिजनेस एक्टिविटी में लगे यूजर्स को फायदा होगा। यदि आप व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं, तो आइए "कॉन्टैक्ट नोट्स" नामक इस आगामी सुविधा के बारेमें जानना चाहिए, जो व्हाट्सएप के वेब वर्जन पर उपलब्ध होगा।

व्हाट्सएप का आने वाला फीचर
व्हाट्सएप के आगामी फीचर्स की जानकारी देने के लिए मशहूर प्लेटफॉर्म WABetaInfo की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप "कॉन्टैक्ट नोट्स" नाम के एक फीचर पर काम कर रहा है। यह सुविधा व्हाट्सएप के वेब क्लाइंट पर उपलब्ध होने के लिए तैयार है। अनिवार्य रूप से, इस सुविधा का उद्देश्य व्यावसायिक खातों और उनके ग्राहकों के साथ बातचीत से महत्वपूर्ण जानकारी को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करना है।

गौर करने वाली बात है कि एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा फिलहाल इस फीचर का परीक्षण कर रहा है। इसके साथ ही कंपनी इसे व्हाट्सएप के वेब वर्जन में शामिल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।

फीचर कैसे काम करता है
WABetaInfo द्वारा ट्विटर पर साझा किया गया एक स्क्रीनशॉट हमें एक झलक देता है कि यह नया फीचर कैसे काम करेगा। इस सुविधा के माध्यम से, यूजर्स अपने चैट प्रोफाइल के भीतर एक नए "नोट्स" सेक्शन में विशिष्ट ग्राहकों के बारे में आवश्यक डिटेल्स और नोट्स लिख सकते हैं। इससे यूजर्स को किसी विशेष ग्राहक के साथ पिछले लेनदेन या बातचीत को याद रखने में मदद मिलेगी, जिससे भविष्य में उनके व्यवसाय को बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं के लिए लाभ
व्हाट्सएप का मानना है कि यह फीचर उसके बिजनेस यूजर्स को अपने उद्यम को बढ़ाने के लिए एक नई दिशा प्रदान करेगा। इस सुविधा के साथ, यूजर्स अपने ग्राहकों के बारे में विशिष्ट डिटेल्स मैनेज और सेव कर सकते हैं, जैसे पिछली मीटिंग्स, कस्टमर्स की यूनिक पसंद, पेमेंट्स के लिए स्पेफिक डिटेल्स आदि।

व्हाट्सएप का दृष्टिकोण यह है कि यह सुविधा यूजर्स को कस्टमर डिटेल्स को सेव करने के लिए अन्य टूल पर भरोसा करने या नई एक्सेल शीट बनाने की आवश्यकता को समाप्त कर देती है। व्हाट्सएप के भीतर सब कुछ मैनेज किया जा सकता है। इस सुविधा के माध्यम से, व्यवसाय के मालिक ग्राहक की प्राथमिकताओं को याद रख सकते हैं और भविष्य में व्हाट्सएप के माध्यम से अनुरूप डील या प्रमोशन की पेशकश कर सकते हैं।

इस फीचर की खास बात है कि अगर आप अपने किसी भी कस्टमर्स की इन खास डिटेल्स को कॉन्टैक्ट नोट्स में सेव करते हैं तो उसे सिर्फ आप ही देख पाएंगे. ये किसी भी अन्य यूज़र्स को दिखाई नहीं देगी. अब देखना होगा कि व्हाट्सऐप अपने इस नए फीचर को कब तक लॉन्च करती है।

Related News