ऐप व्‍हाट्सऐप (WhatsApp) भारत में डिजिटल पेमेंट सर्विस (Digital Payment Service) भी शुरू कर दी है,व्‍हाट्सऐप ने इसके लिए देश के सबसे बड़े सरकारी कर्जदाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), सबसे बड़े निजी कर्जदाता एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) के साथ साझेदारी की है। अब इन चारों बैंकों के करोड़ों ग्राहक व्‍हाट्सऐप की मदद से ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कर सकेंगे।

भारत में करोड़ों लोग वॉट्सऐप यूज करते हैं, जिसपर वह कॉल, एसएमएस के साथ ही विडियो कॉल का भी लाभ उठाते हैं। अब वह वॉट्सऐप से ही किसी को पैसे भेज या मंगा सकेंगे, वो भी घर बैठे फोन पर। इसके लिए उन्हें वॉट्सऐप के होमपेज पर दाहिनी तरफ ऊपर में दिख रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Payment ऑप्शन दिखेगा। इसपर क्लिक करते ही पेमेंट विंडो खुलेगा, जिसमें आपको Add new payments method पर क्लिक करना होगा। इसपर क्लिक करें और accept करते ही आपके सामने बैंकों के नाम आ जाएंगे, जिनके साथ वॉट्सऐप ने पार्टनरशिप की है।

आप एसबीआई, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई में से किसी के कस्टमर हैं तो आप ये बैंक ऑप्शन में से अपने बैंक पर क्लिक करें। इसके बाद आपको फोन नंबर के जरिये बैंक से वेरिफाई कराना होगा। इसके लिएए आप वही मोबाइल नंबर डालें, जो आपने बैंक को भी दिया है। अब वॉट्सऐप पर आपको मोबाइल नंबर डालना है और ऐसा करते ही वॉट्सऐप उसी समय बैंक से आपका अकाउंट वेरिफाई करेगा और फिर पेमेंट सर्विस की शुरुआत हो जाएगी। अब आप जहां चाहें, पैसे भेजिए या मंगाइए।

Related News