pc: amarujala

व्हाट्सएप एक नए फीचर के साथ अपने एन्क्रिप्शन को अगले स्तर पर ले जा रहा है। मेटा का दावा है कि व्हाट्सएप को हैक नहीं किया जा सकता है, और इसके मैसेजेस को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के कारण पढ़ा नहीं जा सकता है, ऐसे उदाहरण हैं जहां मेटा के दावे अन्यथा साबित हुए थे।

अब व्हाट्सएप एक नया अपडेट पेश कर रहा है। पहले, पहली बार चैट शुरू करते समय एन्क्रिप्शन के बारे में एक अधिसूचना दिखाई देती थी, जो दर्शाती थी कि आपकी चैट पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड है, जिसका अर्थ है कि व्हाट्सएप भी इसे एक्सेस नहीं कर सकता है।

नए अपडेट के बाद आप चैट के दौरान कॉन्टैक्ट के नाम के साथ देख पाएंगे कि आपकी बातचीत एन्क्रिप्टेड है या नहीं। यह जानकारी व्हाट्सएप फीचर्स को ट्रैक करने वाले विश्वसनीय स्रोत WABetaInfo द्वारा दी गई है। नया फीचर व्हाट्सएप के एंड्रॉइड वर्जन 2.24.3.17 में देखा जा सकता है। एक स्क्रीनशॉट में चैट के दौरान डिस्प्ले किए गए एन्क्रिप्शन लॉक आइकन दिख रहा है। यह लॉक वही दिखेगा जहां किसी कॉन्टेक्ट की लास्ट सीन दिखती है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि व्हाट्सएप के साथ गोपनीयता संबंधी चिंताएं 2021 से विवाद का विषय रही हैं। विवाद तब शुरू हुआ जब मेटा ने व्हाट्सएप के लिए एक नई प्राइवेसी पॉलिसी जारी की। इस प्राइवेसी पॉलिसी ने काफी विवाद खड़ा कर दिया, जिससे टेलीग्राम और सिग्नल जैसे वैकल्पिक ऐप का उदय हुआ। हालाँकि, व्हाट्सएप की लोकप्रियता किसी भी अन्य मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप की तुलना में काफी अधिक है।

Related News