व्हाट्सएप मैसेंजर सेवा का उपयोग करते समय गोपनीयता का सवाल सबसे बड़ा रहता है। कभी-कभी लोग डरते हैं कि गुप्त संदेश किसी अन्य व्यक्ति को सूचित किया जाएगा यदि वे इसे देखते हैं या इसे हटाना भूल जाते हैं। ऐसी स्थिति में, व्हाट्सएप ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर को एक्टिवेट करने से सात दिनों के भीतर दो व्यक्तियों के बीच व्हाट्सएप चैट अपने आप डिलीट हो जाएगा।


व्हाट्सएप ने हाल ही में एक संदेश गायब करने की सुविधा शुरू की है। यह फीचर उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा जो व्हाट्सएप में बातचीत को निजी रखना चाहते हैं। यह अपडेट जल्द ही सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल में दिया जाएगा। इस सुविधा का उपयोग एक-से-एक वार्तालाप के दौरान किया जा सकता है। ग्रुप में मैसेज DCPIR यानी गायब होने का विकल्प एडमिन को दिया जाएगा। सुविधा को सक्रिय करने के लिए, आपको सेटिंग्स में विकल्प का चयन करना होगा।


फीचर के लागू होने के बाद व्हाट्सएप अपडेट हो जाएगा। एप्लिकेशन को अपडेट करने के बाद यह सुविधा दिखाई देगी। भेजे जाने पर, उस समय से भेजे गए संदेश सात दिनों के बाद डिलीट होने लगेंगे। पहले भेजे गए संदेशों को संरक्षित किया जाएगा। यह भी ध्यान देने योग्य है कि अगर उपयोगकर्ताओं ने सात दिनों के लिए व्हाट्सएप नहीं खोला है, तो भी संदेश स्वचालित रूप से गायब हो जाएगा। जो लोग बैकअप लेते हैं, उनके बैकअप में एक गुम संदेश भी होगा। जब आप बैकअप से पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करेंगे तो संदेश गायब हो जाएगा।


गायब संदेश सुविधा को चालू करने के बाद, छवि को आवश्यक संदेश का स्क्रीनशॉट लेकर बचाया जा सकता है।

Related News