आप सभी को कभी न कभी फोन के हैंग होने जैसी समस्या का सामना करना पड़ा होगा। इसके लिए आपको ये जानना जरूरी है कि मोबाइल हैंग क्यों होता है? इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे आम कारण है फोन में वायरस का आना या मेमोरी का फुल होना। अगर आपके फोन की मैमोरी लगभग फुल हो चुकी है तो अपने फोन के फाइल मैनेजर में जाएं, और जो एक्स्ट्रा फाइल्स हैं उन्हें डिलीट कर दें। इसके अलावा अपने फोन का कैशे भी क्लियर कर दें। इससे भी काफी मैमोरी फुल हो जाती है। इसकी वजह से फोन हैंग करने लगता है।

इसलिए आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिस से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Internal storage को Full ना रखें,

फोन में internal storage हो चुकी है तो आपको अपने फोन से अनचाही files को delete कर देना चाहिए। अगर आपके फोन में ज्यादा videos या photos है और अगर वह किसी काम के नहीं है तो उसे डिलीट कर दीजिए। इस से रीड और राइट की स्पीड बढ़ेगी और आपका फोन हैंग नहीं होगा।

Unwanted apps को delete करें

अगर आपके mobile में कोई ऐसा app install है जिसका आप उपयोग नहीं करते तो ऐसे में आप उस app को delete कर दें। कई ऐसी ऐप्स होती है जो फोन के इंटरनल स्टोरेज में कुछ file बना देती है और आपके फोन के स्पेस को कवर करती है।

एंटीवायरस ऐप्स का करें इस्तेमाल

कई बार आपके फोन में वायरस आ जाते हैं जो फोन की स्पीड को धीमा कर देते हैं। फोन में वायरस किसी थर्ड पार्टी स्टोर से कोई ऐप डाउनलोड करने या अन्य कारणों से आ सकते हैं। ऐसे में आपको एंटीवायरस वाली ऐप्स का इस्तेमाल फोन से वायरस को हटाने के लिए करना चाहिए।

बहुत सारी ऐप्स ना रखें ओपन

अगर आप एक साथ बहुत ज्यादा apps को open रखते हैं तो ऐसे में आपके mobile की RAM पर load बढ़ जाता है और आपका phone slow हो जाता है। इसलिए बहुत सारी ऐप्स को एक साथ ओपन ना रखें।

Application के cache को delete करें


फोन में कैशे को डिलीट करके भी स्टोरेज को कम किया जा सकता है। स्टोरेज में जाकर एप्स को ओपन करें और कैशे को क्लियर कर सकते हैं। कैश टेम्परेरी फाइल होती हैं जो फोन स्टोर कर लेता है।जिन apps की size बहुत ज्यादा है और जिनका आप बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं उनके cache file की size बड़ी होती है और यह बढ़ती ही रहती है और इससे आपके mobile के performance पर भी असर पड़ता है. इसीलिए आपको कुछ समय के बाद उनके इस cache file को clear कर देना चाहिए।

Related News