ट्विटर ने कॉपीराइट कानूनों के उल्लंघन के लिए केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद के निजी खाते पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि बाद में खाता बहाल कर दिया गया। इस बात की जानकारी खुद रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर दी है। प्रसाद ने ट्वीट किया, "ट्विटर ने कथित तौर पर मेरे खाते तक पहुंच को लगभग एक घंटे तक रोक दिया। यह यू.एस. डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन था और उन्होंने बाद में मुझे खाते तक पहुंच की अनुमति दी।

Twitter users could soon be able to tip their favourite accounts |  Technology News,The Indian Express

उन्होंने कहा, "ट्विटर की कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता), 2021 के नियम 4 (8) के उल्लंघन में थी, जहां ट्विटर द्वारा मुझे अपने खाते तक पहुंच से वंचित करने से पहले मुझे कोई जानकारी नहीं थी। " हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि डीएमसीए के तहत प्रसाद द्वारा किन पोस्ट को हरी झंडी दिखाई गई या हटा दिया गया, केंद्रीय आईटी मंत्री ने कहा कि यह ट्विटर पर पोस्ट किए गए समाचार चैनलों के साथ उनके साक्षात्कार की क्लिप के कारण था "और इसके शक्तिशाली रविशंकर प्रसाद ने एक श्रृंखला में कहा। ट्वीट करते हैं,

"साथ ही पिछले कई सालों में किसी भी टेलीविजन चैनल या किसी एंकर ने सोशल मीडिया पर शेयर किए गए मेरे इंटरव्यू की इन न्यूज क्लिप्स को लेकर कॉपीराइट उल्लंघन किया है. किसी ने शिकायत नहीं की है."कॉपीराइट उपयोगकर्ताओं को उनकी सहमति के बिना उनकी सामग्री का ऑनलाइन उपयोग करने से रोकने के लिए Twitter का डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (DMCA) लागू किया जा सकता है।

Twitter Launches - HISTORY

ट्विटर डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट ("डीएमसीए") के तहत सबमिट की गई कॉपीराइट शिकायतों का जवाब देता है। DMCA की धारा 512 औपचारिक रूप से कॉपीराइट उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए आवश्यक वैधानिक आवश्यकताओं की रूपरेखा तैयार करती है, साथ ही यह निर्देश भी देती है कि कैसे एक प्रभावित पक्ष शिकायत प्रतिवाद दर्ज कर सकता है और इसे हटाने के लिए अपील कर सकता है।

Related News