pc: tv9hindi

एक समय था जब हम ज़्यादातर भुगतान के लिए मुख्य रूप से नकद का इस्तेमाल करते थे। फिर डेबिट और क्रेडिट कार्ड का दौर आया, उसके बाद भारत में डिमॉनेटाइजेशन का महत्वपूर्ण दौर आया। इस दौर ने डिजिटलीकरण लेनदेन को बढ़ावा दिया, जिससे लोगों ने लेन-देन के लिए Google Pay, PhonePe और Paytm जैसे भुगतान ऐप अपनाए। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि भुगतान तकनीक में संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन भारत से भी आगे निकल गए हैं?

आप सोच रहे होंगे कि कैसे। अमेरिका और चीन में लोग नकद और कार्ड से भुगतान करने से आगे बढ़कर एक नए तरीके पर आ गए हैं: Palm Payment System। जी हाँ, इन देशों में लोग सिर्फ़ अपनी हथेली दिखाकर भुगतान कर रहे हैं। हैरानी की बात है, है न? यह कैसे संभव है?

अमेरिका और चीन में कुछ कंपनियाँ यह हथेली से भुगतान सेवा प्रदान करती हैं। अमेरिका में, Amazon यह सेवा प्रदान करता है, जबकि चीन में, यह Tencent द्वारा प्रदान की जाती है। आइए जानें कि यह हथेली से भुगतान तकनीक कैसे काम करती है।

Palm Payment System: तकनीक कैसे काम करती है?

बायोमेट्रिक डेटा अपलोड: अमेरिका या चीन में पाम पेमेंट का उपयोग करने के लिए, व्यक्तियों को अपने बैंक खाते और कार्ड विवरण के साथ अपनी हथेली का बायोमेट्रिक डेटा Amazon और Tencent जैसी कंपनियों के क्लाउड सर्वर पर अपलोड करना होगा।

भुगतान प्रक्रिया:

जब आप अपनी हथेली दिखाकर भुगतान करना चाहते हैं, तो एक स्कैनर आपकी हथेली की अनूठी विशेषताओं का विश्लेषण करता है, जिसमें आपकी नसों के पैटर्न और संरचना शामिल हैं। इस बायोमेट्रिक डेटा के आधार पर स्कैनर आपकी पहचान की पुष्टि करता है।

एक बार आपकी पहचान की पुष्टि हो जाने के बाद, लिंक किया गया बैंक खाता तुरंत भुगतान की प्रक्रिया करता है।

यह अभिनव तकनीक न केवल सुविधा को बढ़ाती है बल्कि सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत भी जोड़ती है, क्योंकि बायोमेट्रिक डेटा प्रत्येक व्यक्ति के लिए अद्वितीय होता है, जिससे अनधिकृत उपयोगकर्ताओं के लिए इसे दोहराना मुश्किल हो जाता है। पाम पेमेंट सिस्टम के साथ, कैशलेस लेनदेन का भविष्य अधिक सहज और सुरक्षित होता जा रहा है।

Related News