कई बार इस्तेमाल करते वक्त फोन गलती से पानी में गिर जाता है। इस से यह ठीक से काम नहीं करता है और बार बार ऑन ऑफ भी होता है। ऐसे में हम इसे मोबाइल रिपेयर शॉप से ही ठीक करवाते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप फोन को घर पर ही ठीक कर सकते हैं।

सबसे पहले करें ये
सबसे पहले आपको मोबाइल फोन को बंद कर देना चाहिए और इसके सिम, बैटरी और मेमोरी कार्ड निकाल देना चाहिए। फोन को बार बार ऑन ऑफ नहीं करना चाहिए। इस से पानी से फोन के इंटरनल्स भी खराब हो सकते हैं।

फोन को रखें धुप में
पानी से निकालते ही अपने मोबाइल को धुप में रख देना चाहिए और सूरज की गर्मी से इसे सूखने देना चाहिए। फोन को कम से कम 24 घंटे धुप में रखना होगा। इसके बाद फोन को तुंरत ऑन ना करें। इस से फोन खराब हो सकता है।

घर के वेक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल, हेयर ड्रायर कभी ना प्रयोग करें
घर में प्रयोग होने वाले वेक्यूम क्लीनर से आप फोन में गए पानी को सूखा सकते हैं। इस से आपके फोन का पानी 20 मिनट में सूख जायेगा। हेयर ड्रायर का इस्तेमाल भूल कर भी ना करें।

चावल के बर्तन में फ़ोन
चावल के बर्तन में आप अपने फोन को 24 घंटे से 48 घंटे के लिए रख दीजिये। इसके बाद डिब्बे को बंद कर दीजिए। चावल आसानी से पूरे पानी को सोंख लेगा।

पानी सोखने वाले तौलिये, नैपकिन
कुछ तोलिये या नैपकिन पानी को बहुत जल्दी सोखते हैं। इस तरह के नैपकिन या तौलिये में फोन को 1 दिन के लिए रख दीजिये, इस से पानी पूरी तरह से सूख जाएगा।

Related News