pc: zeenews

प्रारंभ में, व्हाट्सएप ने एंड्रॉइड यूजर्सको Google ड्राइव पर मुफ्त में अपनी चैट का बैकअप लेने की अनुमति देता था, जिससे यूजर्स को स्टोरेज से जुड़ी चिंता नहीं सताती थी। हालाँकि, यह जल्द ही बदलने वाला है। जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं, इस वर्ष की पहली तिमाही में, यदि आप एक एंड्रॉइड उपयोगकर्ता हैं, तो आपका व्हाट्सएप चैट स्टोरेज आपके Google ड्राइव स्टोरेज में इंटीग्रेट हो जाएगा, और सभी यूजर्स को वर्तमान में Google ड्राइव पर 15GB मुफ्त डेटा मिलता है। लेकिन, WhatsApp चैट बैकअप को इस 15GB स्टोरेज में शामिल करने से, उपयोगकर्ताओं के लिए जल्दी ही स्टोरेज सीमा की चुनौती बढ़ जाती है।। आख़िरकार, व्हाट्सएप चैट बैकअप में फ़ोटो भी शामिल होती हैं, जिससे 15GB स्टोरेज क्षमता काफी कम हो जाता है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि यूजर्स हर महीने 35 रुपये अतिरिक्त खर्च करके अतिरिक्त स्टोरेज पा सकते हैं।

यदि आपके पास मुफ्त Google ड्राइव स्टोरेज कम हो रही है और आप अपनी व्हाट्सएप चैट का पूरा बैकअप लेना चाहते हैं, तो आप Google One सेवा का उपयोग कर सकते हैं। Google One अनिवार्य रूप से Google ड्राइव की सशुल्क योजना है जो अधिक स्टोरेज प्रदान करती है। आप मासिक या वार्षिक आधार पर सदस्यता ले सकते हैं। तीन प्लान उपलब्ध हैं: 130 रुपये के मासिक शुल्क के साथ बेसिक (100GB), 210 रुपये के लिए स्टैंडर्ड (200GB), और 650 रुपये के लिए प्रीमियम (2TB)। हालाँकि, वर्तमान में एक विशेष ऑफर है जहाँ बेसिक प्लान केवल 35 रुपये में, स्टैंडर्ड प्लान 50 रुपये में और प्रीमियम प्लान केवल 160 रुपये प्रति माह में उपलब्ध है।

pc:Digital Trends

ऐसे पाएं सस्ते में
यह कम कीमत केवल तीन महीने के लिए वैध है और उसके बाद आपको वास्तविक कीमत चुकानी होगी। पूरे एक साल के लिए सब्सक्रिप्शन लेने पर विशेष छूट भी है। बेसिक प्लान, जो आमतौर पर तीन महीने के लिए 390 रुपये का होता है, उसी अवधि के लिए केवल 100 रुपये में प्राप्त किया जा सकता है। इसी तरह स्टैंडर्ड प्लान की कीमत तीन महीने के लिए 630 रुपये से घटाकर 160 रुपये कर दी गई है।

नहीं खर्च करना चाहते पैसा तो क्या करें
यदि आप Google One खरीदने में रुचि नहीं रखते हैं, तो भी आप अपने WhatsApp चैट्स के लिए ज़रूरी जगह बचा सकते हैं। चूँकि तस्वीरें सबसे अधिक जगह लेती हैं, इसलिए आप व्हाट्सएप खोल सकते हैं, सेटिंग्स पर जा सकते हैं, फिर स्टोरेज और डेटा और अंत में,Manage Storage का चयन करें। यहां, WhatsApp आपको अलग-अलग तरीके बताएगा कि बिना पैसे खर्च किए अपने 15GB स्टोरेज का पूरा फायदा कैसे उठाएं। आप बड़ी तस्वीरें हटा सकते हैं, केवल आवश्यक चैट रख सकते हैं, या उन चैट के लिए एक अलग बैकअप ले सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News