व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति की घोषणा से बहुत विवाद हुआ है। हालांकि, कंपनी की ओर से इसे भी स्पष्ट कर दिया गया है। लेकिन अभी भी उपयोगकर्ता इस एप्लिकेशन पर भरोसा नहीं कर पा रहे हैं। यही कारण है कि व्हाट्सएप द्वारा नई गोपनीयता नीति की घोषणा के बाद से सिग्नल और टेलीग्राम जैसे समान अनुप्रयोगों के उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि हुई है। आइए हम आपको बताते हैं कि इस घोषणा के बाद से कितने सिग्नल और टेलीग्राम उपयोगकर्ता बढ़े हैं।

आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में 246,000 उपयोगकर्ताओं ने व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति से सिग्नल ऐप डाउनलोड किया है। अब तक 8.8 मिलियन लोगों ने इसे डाउनलोड किया है। डाउनलोड करने वाले अधिकांश उपयोगकर्ता भारत के हैं, जहां ऐप को 12 हजार से 27 लाख बार डाउनलोड किया गया है। वर्तमान में, यूके में इसके 7400 से 191000 डाउनलोड हैं और अमेरिका में 63 हजार से 11 लाख लोग हैं। आपको बता दें कि सिग्नल एप डाउनलोड करने का सुझाव भी टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने दिया था, जिसके बाद इसके यूजर्स तेजी से बढ़े।

टेलीग्राम को दुनिया भर में 25 से 30 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है। टेलीग्राम ने सिग्नल एप्लिकेशन की तुलना में अधिक लोकप्रियता हासिल की है। अकेले ब्रिटेन में, केवल दो हफ्तों में डाउनलोड की संख्या 47,000 से बढ़कर 110,000 हो गई है। पिछले 72 घंटों में, 25 मिलियन से अधिक लोगों ने टेलीग्राम डाउनलोड किया है। इसके मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं ने 500 मिलियन को पार कर लिया है। इस बीच, व्हाट्सएप के वैश्विक डाउनलोड 11.3 मिलियन से घटकर 92 मिलियन रह गए हैं।

Related News