दोस्तो आज के डीजिटल युग में स्मार्टफोन ने जीवन को आसान बना दिया हैं, आज आप अपनी उंगलियों पर दुनिया के किसी भी इंसान से वीडियो कॉल कर सकते हैं, मूवी देख सकते हैं, इतना ही नहीं पेमेंट मौड़ में डीजिटलाइजेशन ने क्रांति ला दी हैं, आज आप एक UPI के माध्यम से एक क्लिक में किसी से भी पैसा ले सकते हैं और दे सकते हैं, यूजर्स का अनुभव और बेहतर करने के लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) डिजिटल लेनदेन को और अधिक सुलभ बनाने के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सिस्टम में लगातार नए-नए प्रयोग कर रहा है। अगर हाल ही की बात करें तो अब उपयोगकर्ता बिना किसी व्यक्तिगत बैंक खाते के भी UPI भुगतान कर सकते हैं, आइए जानते हैं इसकी पूर्ण जानकारी-

Google

विस्तारित पहुँच:

NPCI के नवीनतम परिवर्तन का उद्देश्य UPI भुगतान की पहुँच को व्यापक बनाना है, जिससे बैंक खाते के बिना भी व्यक्ति इस सेवा का लाभ उठा सकें।

Google

प्रतिनिधि भुगतान प्रणाली:

नई सुविधा में ‘प्रतिनिधि भुगतान प्रणाली’ की शुरुआत की गई है, जिससे उपयोगकर्ता परिवार के किसी सदस्य के बैंक खाते का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। यह सेटअप उपयोगकर्ता के मोबाइल फ़ोन से सीधे UPI लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है।

पात्रता और प्रतिबंध:

यह सुविधा केवल बचत खातों पर लागू होगी, क्रेडिट कार्ड या ऋण खातों पर नहीं। प्राथमिक खाताधारक के पास खाते पर पूरा नियंत्रण रहता है और वह दूसरों को UPI भुगतान का उपयोग करने की अनुमति दे सकता है या रद्द कर सकता है।

UPI को अपनाने में वृद्धि:

NPCI का अनुमान है कि यह नई सुविधा UPI भुगतान के उपयोग को बढ़ावा देगी, जिससे डिजिटल लेनदेन अधिक व्यापक हो जाएगा। यह अत्यधिक लाभकारी हो सकता है, लेकिन सुरक्षा संबंधी चिंताओं के बारे में सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

Google

ऑफ़र को कैसे अनलॉक करें

इस नए UPI भुगतान विकल्प का उपयोग शुरू करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड आपके बैंक खाते में पंजीकृत है। फिर परिवार के सदस्यों को मोबाइल ऐप के माध्यम से UPI लेनदेन के लिए बैंक खाते का उपयोग करने के लिए अधिकृत किया जा सकता है।

Related News