दोस्तो स्मार्टफोन आने के बाद हमारे बहुत सारे काम सरल हो गए हैं, आज आप स्मार्टफोन की मदद से घर बैठें शॉपिंग कर सकते हैं, खाना ऑर्डर कर सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात आप कहीं बैठे हुए पैसों का ट्रांसफर कर सकते हैं, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) की बदौलत पैसे ट्रांसफर करना बेहद आसान हो गया है। सिर्फ़ एक QR कोड स्कैन करके, यूज़र आसानी से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं। Paytm, PhonePe और Google Pay जैसे लोकप्रिय ऐप छोटी और बड़ी दोनों तरह की रकम को तेज़ी से ट्रांसफर करना संभव बनाते हैं। लेकिन इस नियम को भी जानना जरूरी हैं कि आप एक दिन में कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, आइए जानते हैं इस नियम के बारे में-

Google

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) सीमा

NPCI के अनुसार, UPI के ज़रिए आप एक दिन में अधिकतम 1 लाख रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं।

Google

Amazon Pay

Amazon Pay भी 1 लाख रुपये की दैनिक सीमा का पालन करता है। हालाँकि, नए यूज़र पंजीकरण के बाद पहले 24 घंटों के दौरान 5,000 रुपये की निचली सीमा के अधीन हैं।

Google Pay

Google Pay पर, आप प्रतिदिन 1 लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, प्रति दिन अधिकतम 10 लेन-देन की सीमा है।

PhonePe

PhonePe प्रति दिन 1 लाख रुपये तक के हस्तांतरण की अनुमति देता है, लेकिन यह सीमा आपके बैंक और खाते के उपयोग के आधार पर भिन्न हो सकती है।

Google

Paytm

Paytm में भी पैसे ट्रांसफर करने की सीमा भी 1 लाख है। Paytm निर्दिष्ट करता है कि आप प्रति घंटे 20,000 रुपये तक का हस्तांतरण कर सकते हैं और प्रति घंटे अधिकतम 5 लेनदेन कर सकते हैं, कुल 20 लेनदेन प्रति दिन की अनुमति है।

Related News