आज की डिजिटल दुनिया में स्मार्टफोन के आने से डिजिटल भुगतान ने लोकप्रियता हासिल की हैं जो आपके लेन देन की सुविधाएं पेश करता हैं, हाल ही में UPI पेमेंट्स के मामलें में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI सर्किल सेवा शुरू करके इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया है। इस नई सुविधा का उद्देश्य डिजिटल लेनदेन की पहुँच और सुविधा को बढ़ाना है, जिससे भारत के डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को और बढ़ावा मिलेगा, आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

UPI सर्किल क्या है?

UPI सर्किल एक अभूतपूर्व सुविधा पेश करता है जो आंशिक या पूर्ण डिजिटल भुगतान की अनुमति देता है, यहाँ तक कि उन व्यक्तियों के लिए भी जिनके पास अपना बैंक खाता नहीं है। पहले, UPI सेवाओं का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को बैंक खाते की आवश्यकता होती थी, लेकिन UPI ​​सर्किल अब उपयोगकर्ताओं को अपने UPI को दूसरों, जैसे कि उनके बच्चों के साथ साझा करने में सक्षम बनाता है।

UPI सर्किल कैसे काम करता है?

प्राथमिक उपयोगकर्ता: ये ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास अपने स्वयं के बैंक खाते हैं। वे अपने UPI सर्किल में द्वितीयक उपयोगकर्ताओं को जोड़ सकते हैं और इन द्वितीयक उपयोगकर्ताओं के लिए विशिष्ट सीमाएँ और अनुमतियाँ निर्धारित कर सकते हैं।

Google

द्वितीयक उपयोगकर्ता: ये प्राथमिक उपयोगकर्ता द्वारा जोड़े गए अतिरिक्त उपयोगकर्ता हैं। वे प्राथमिक उपयोगकर्ता द्वारा निर्धारित सीमाओं के भीतर लेनदेन कर सकते हैं

Google

मुख्य विशेषताएं:

उपयोगकर्ता सीमाएँ: एक प्राथमिक उपयोगकर्ता अधिकतम 5 द्वितीयक उपयोगकर्ता जोड़ सकता है।

लेनदेन सीमाएँ: UPI सर्किल के लिए मासिक खर्च सीमा ₹15,000 निर्धारित की गई है, जबकि दैनिक सीमा ₹5,000 है। लेन-देन के लिए 24 घंटे की कूलिंग अवधि भी है।

नियंत्रण और निगरानी: प्राथमिक उपयोगकर्ताओं के पास द्वितीयक उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए सभी भुगतानों की निगरानी करने का अधिकार है और वे आवश्यकतानुसार लेन-देन को रोक या प्रतिबंधित कर सकते हैं।

Related News