PC: aajtak

चाहे ऑफिस में काम करना हो या घर से वर्चुअल मीटिंग अटेंड करना हो, अनजान नंबरों से मैसेज और कॉल आने की परेशानी एक आम अनुभव है। ऐसे स्पैम कॉल और मैसेजेस न केवल व्यक्तियों का ध्यान भटकाते हैं बल्कि धोखाधड़ी वाली गतिविधियों का माध्यम भी बन सकते हैं।

यदि आप खुद भी स्पैम मैसेजेस से परेशान हैं, तो उन्हें ऑटोमेटिकली ब्लॉक करने का एक सुविधाजनक तरीका है, खासकर यदि आप Google Android यूजर्स हैं। Google Messages यूजर्स को स्पैम मैसेजेस से आसानी से बचने में मदद करने के लिए एक विशेष सुविधा प्रदान करता है।

PC: aajtak

इस फीचर को इनेबल करने के स्टेप्स यहां दिए गए हैं:

  • अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर Google Messages ऐप खोलें।
  • यहां आपको अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करना होगा, जो टॉप राइट कॉर्नर पर स्थित होगी।
  • सेटिंग्स पर नेविगेट करें।
  • "Spam Protections" विकल्प देखें।
  • आपको इस फीचर को चालू करना होगा, और उसके बाद, आपके फ़ोन पर प्राप्त कोई भी स्पैम मैसेज Google मैसेजेस द्वारा ऑटोमेटिकली फ़िल्टर कर दिया जाएगा।

PC: aajtak

हालांकि, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। अगर किसी ने पहले से सेंडर को स्पैम मार्क किया होगा, तो ही ये फीचर काम करेगा। आप चाहें तो खुद भी किसी सेंडर को स्पैम मार्क कर सकते हैं।

इसके अलावा, Google स्पैम कॉल की पहचान करने और फ़िल्टर करने के लिए एक समान सुविधा प्रदान करता है। इस फीचर को एक्टिव करने के लिए, अपने फ़ोन की सेटिंग में जाएं, " स्पैम आइडेंटिफिकेशन" ढूंढें और "Filter Spam Calls" टॉगल ऑन करें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News