आज के आधुनिक समय में हर कोई अपने स्मार्टफोन पर निर्भर हो गया है। कॉल से लेकर महत्वपूर्ण ऑफिस मेल, घर के कामकाज से लेकर रिश्तेदारों से बातचीत तक, हम अपने स्मार्टफोन पर निर्भर करते हैं। इसलिए अपने मनोरंजन के लिए वे अक्सर मोबाइल फोन पर समय बिताते हैं। ऐसे में फोन में बैटरी की समस्या होती है। फोन के लगातार इस्तेमाल के कारण फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। परिणामस्वरूप, हम कई महत्वपूर्ण मामलों में कठिनाइयों का सामना करते हैं। अक्सर हमें आवश्यक समय लगाकर फोन को लंबे समय तक चार्ज करना पड़ता है।


आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिससे आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी। हम अनजाने में कई गलतियाँ करते हैं जिससे फोन जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है। आइए जानते हैं कुछ खास चार्जिंग टिप्स के बारे में। फोन को नुकसान से बचाने के लिए हम सभी कवर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर हम फोन को कवर से चार्ज करते हैं, तो फोन जल्दी गर्म होने लगता है। अक्सर चार्जिंग पिन ठीक से कनेक्ट नहीं होता है इसलिए फोन चार्ज नहीं किया जा सकता है। इसलिए एक बार फोन चार्ज करने की कोशिश करें। चार्जिंग के दौरान कवर को हटाकर चार्ज करें।


अक्सर हम फोन को रात में चार्ज करने के लिए लगाते हैं और फोन पूरी रात चार्ज करता है। इसे बिलकुल नहीं करना चाहिए। इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी प्रभावित होती है और फोन की बैटरी भी जल्दी खराब हो सकती है। इसलिए अपने फोन को लंबे समय तक चार्ज न करें। अक्सर हम फोन चार्ज करने को लेकर लापरवाह होते हैं। हम तब तक चार्ज नहीं करते हैं जब तक कि फोन स्वयं स्विच ऑफ न हो जाए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से फोन की बैटरी पर असर पड़ता है।


यदि आप अपने फोन की बैटरी को बरकरार रखना चाहते हैं, तो आपको इसे 20 प्रतिशत होने पर हमेशा चार्जिंग में लगाना चाहिए।

Related News