स्मार्टफोन आज हमारी जरुरत का सबसे बड़ा हिस्सा बन चुका हैं। अगर एक पल को भी स्मार्टफोन हमसे दूर हो जाए तो हम हताश से हो जाते हैं। हताश होने की पीछे वजह हैं क्योंकी ये स्मार्टफोन से हमारे कई जरुरी कार्यो की पूर्ति होती हैं। अब बारिश का मौसम चल रहा हैं, यदि इस बारिश में कही आपका मोबाइल पानी में भीग जाए तो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता हैं। इसलिए हम आपकी सहायता के लिए ये लेख लिख रहे हैं।

अगर बारिश हो या अन्य कोई कारण, अगर दुर्भाग्यवश आपका स्मार्टफोन पानी में भीग गया हैं तो आपके लिए मुसीबत हो सकती हैं। ऐसे में आप जल्दी से जल्दी हरसंभव प्रयास करेंगे कि, आप अपने स्मार्टफोन को सुखा सके। साथ भी ऐसा कुछ होता हैं तो आप अपने स्मार्टफोन को सबसे पहले स्विच ऑफ कर दें, इससे फोन पार्ट्स डैमेज होने से बचते हैं और शार्ट सर्किट का खतरा टल जाता हैं।

एक नए तरीके के मुताबिक फोन में पानी गिरने के बाद आप किचन में से कोई बर्तन ले और उसमें चावल भरें। इसके बाद उस चावल भरे बर्तन में गीले फोन को लगभग दो दिन के लिए ढक दे। आप इस प्रक्रिया के लिए सिलिका जैल का भी उपयोग कर सकते हैं।

तीसरे तरीके मुताबिक आप स्मार्टफोन को स्विच ऑफ करने के बाद उसकी सभी ऐसेसरीज निकालकर सूखे कपडे से साफ़ कर अच्छी तरह से हिला डुला कर पानी को निकाल दे।

Related News