pc: tv9hindi

व्हाट्सएप दुनिया भर में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। कंपनी यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए लगातार नए फीचर्स पेश करने पर काम करती रहती है। वर्तमान में, ऐप में यूजर्स की सुविधा के लिए एक या दो नहीं बल्कि कई फीचर हैं, जिनमें व्हाट्सएप नंबर चेंज फीचर भी शामिल है।

यह सुविधा तब काम आती है जब आपका पुराना नंबर बदल जाता है या जब आप किसी दूसरे देश में चले जाते हैं। लोगों को अपने व्हाट्सएप नंबर बदलने के लिए प्रेरित करने के कई कारण हो सकते हैं।

आज हम आपको दो जरूरी सवालों की जानकारी देंगे: पहला, व्हाट्सएप नंबर बदलने की प्रक्रिया क्या है? और दूसरा, क्या नंबर बदलने पर व्हाट्सएप चैट गायब हो सकती है?

व्हाट्सएप अकाउंट नंबर बदलने के लिए सबसे पहले अपना व्हाट्सएप अकाउंट खोलें। ऐप खोलने के बाद ऊपर दाईं ओर स्थित तीन डॉट्स पर क्लिक करें, जिससे आप सेटिंग्स विकल्प पर पहुंच जाएंगे।

pc: tv9hindi

सेटिंग्स विकल्प पर क्लिक करने पर आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से 'अकाउंट' विकल्प पर क्लिक करें।

'अकाउंट' विकल्प पर टैप करने के बाद आपको 'चेंज नंबर' विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करें. 'चेंज नंबर' पर क्लिक करने के बाद अगले स्टेप में आपको 'नेक्स्ट' बटन पर टैप करें।

pc: tv9hindi

'नेक्स्ट' पर टैप करने पर, आपको अपना पुराना नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, जो वर्तमान में आपके व्हाट्सएप अकाउंट से जुड़ा हुआ है। पुराना नंबर दर्ज करने के बाद आपसे नया फोन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। एक बार जब आप दोनों नंबर दर्ज कर लेंगे, तो आपको स्क्रीन के नीचे 'नेक्स्ट' ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर टैप करना है।

पुराने और नए नंबर दर्ज करने और 'नेक्स्ट' दबाने के बाद, अगली स्क्रीन इंडिकेट करेगी कि आप अपने पुराने नंबर से नए नंबर पर स्विच कर रहे हैं। बहुत से लोग अपने कॉन्टैक्ट्स को इस चेंज के बारे में सूचित करना चाहते हैं।

ऐसे यूजर्स के लिए, 'Notify Contacts' नामक एक विकल्प है, जो डिफ़ॉल्ट रूप से ऑफ होता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके कॉन्टेक्ट्स को सूचित किया जाए तो आप इसे ऑन कर सकते हैं। यदि आप नहीं चाहते कि आपके किसी भी संपर्क को इस परिवर्तन के बारे में पता चले, तो इस विकल्प को बंद छोड़ दें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि आपके व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट्स को सूचित नहीं किया जाएगा, जिन ग्रुप का आप हिस्सा हैं उन्हें आपके नंबर परिवर्तन के बारे में सूचित किया जाएगा।

दूसरा सवाल: क्या नंबर बदलने पर चैट उड़ जाएगी?

व्हाट्सएप अकाउंट नंबर बदलते समय कई लोगों को अपनी महत्वपूर्ण चैट खोने की चिंता रहती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि WhatsApp के इस जरूरी फीचर का इस्तेमाल कर अपना अकाउंट नंबर बदलने से आपकी जरूरी चैट्स का नुकसान नहीं होता है.

हालाँकि आपकी व्हाट्सएप चैट खो नहीं जाएंगी, फिर भी इस प्रक्रिया से गुजरने से पहले अपनी चैट का बैकअप लेने की सलाह दी जाती है।

Related News