Whatsapp ग्राहकों के लिए समय-समय पर नए फीचर लॉन्च किए जा सकते हैं और अब यूजर्स का चैटिंग एक्सपीरियंस बेहतर होगा। Whatsapp यूजर्स के लिए एक ऐसा फीचर लेकर आ रहा है, जिसके जरिए यूजर चैटिंग के दौरान भेजने से पहले वॉयस मैसेज को सेलेक्ट कर सकेगा। WABetaInfo को मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी एंड्रॉयड के लिए Whatsapp बीटा वर्जन नंबर 2.21.12.7 के साथ नए फीचर को रोल आउट कर रही है। माना जा रहा है कि ग्लोबल यूजर्स के लिए इस अपडेट का स्टेबल वर्जन भी जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।


रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इस फीचर को आईओएस के लिए पहले से ही डेवलप कर रही थी और अब इसे एंड्रॉयड वर्जन के लिए भी तैयार किया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप में पहले से ही वॉयस मैसेज की समीक्षा करने की सुविधा है। इस नए फीचर से यूजर रिकॉर्ड किए गए मैसेज को भेजने से पहले उसे आसानी से सुन सकेगा।

WABetaInfo ने बताया कि आगामी फीचर उपयोगकर्ता को स्टॉप बटन पर टैप करके एक आवाज संदेश सुनने की अनुमति देगा। जहां अभी तक यूजर्स को Whatsapp में कैंसिल करने का ऑप्शन मिलता है, जो रिकॉर्ड किए गए मैसेज को बिना सुने सीधे डिलीट कर देता है। साथ ही जब यह फीचर आएगा तो यह बटन कैंसिल की जगह स्टॉप बन जाएगा। यह फीचर यूजर के लिए वॉयस मैसेज भेजना ज्यादा आसान बना देगा, और यह गलती से भेजे गए मैसेज या गलत तरीके से भेजे गए मैसेज को डिलीट कर सकता है।


प्लेबैक सुविधा कैसे काम करती है

इससे पहले कंपनी ने Fast Playback नाम का फीचर लॉन्च किया था। यह सुविधा उपयोगकर्ता को कभी-कभी ध्वनि संदेश की गति को 1x, 1.5x या 2x पर सेट करने की अनुमति देती है। अगर आप व्हाट्सएप यूजर हैं और कंपनी के नए फीचर फास्ट प्लेबैक का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अपडेट करना होगा। इस फीचर में आपको डिफॉल्ट 1x सेटिंग से 1.5x स्पीड या 2x स्पीड को सेलेक्ट करना होगा। यह आपको फ़ाइल को ५% या १००% उच्च गति पर चलाने की अनुमति देता है।

Related News