स्मार्टफोन के इस दौर में आपको किसी व्यक्ति के पास बिना इंटरनेट डाटा वाला स्मार्टफोन शायद ही मिलेगा। 1-2 साल पहले डाटा प्लान महंगे होने के कारण बहुत कम लोग इसका इस्तेमाल करते थे लेकिन अब सभी कंपंनियों ने अपने डाटा प्लान सस्ते कर दिए है। हालाँकि अनलिमिटेड डाटा के इस दौर में दौर में भी कई लोग लिमिटेड डाटा पैक लेते है। ऐसे लोगों को डाटा जल्दी खत्म होने की चिंता रहती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे है जिनसे आप अपना डाटा बचा सकते है।

अधिकतर मोबाइल डाटा ब्राउज़िंग करते समय खर्च होता है क्योंकि अधिकतर वेबसाइट्स बहुत हैवी होती है और उन पर चलने वाले विज्ञापन बहुत सारा डाटा खर्च करवाते है। इस खर्च से बचने के लिए आप क्रोम ब्राउज़र में डाटा कंप्रेशन फीचर एक्टिवेट कर सकते है।

कई स्मार्टफोन ऐप्स ऐसे होते है जो ऑन नहीं होने के बावजूद भी बैकग्राउंड में डाटा खर्च करते है। ऐसे में डाटा खर्च से बचने के लिए आपको समय समय पर बैकग्राउंड से ऐप्स को क्लियर करते रहना चाहिए।

ज्यादा ऐप्स में हर हफ्ते कोई न कोई अपडेट आता रहता है जिसके लिए आपका बहुत सारा डाटा खर्च हो सकता है। अगर आप ऐप्स को मोबाइल डाटा के बजाय वाईफाई से अपडेट करते है तो आप बहुत सारा डाटा बच सकता है।

डाटा बचाने के लिए आप वीडियो या म्यूजिक को ऑनलाइन स्ट्रीम करने के बजाय उसे फ़ोन में सेव कर के रख सकते है। इसके अलावा स्ट्रीमिंग के दौरान क्वालिटी को लो रखकर भी डाटा बचाया जा सकता है।

Related News