जहां एक तरफ टेक्नोलॉजी के फायदे हैं वही दूसरी ओर इनके नुकसान भी हैं। आजकल इंटरनेट के माध्यम हम ऐसे काम को अंजाम देते है, जिसके बारे हम सोच भी नहीं सकते है। कंप्यूटर और इंटरनेट ने एक तरफ हमारे कामों को आसान बनाया है, तो दूसरी तरफ बहुत से लोगों की जिंदगी को बर्बाद भी कर दिया है। इसकी वजह हैकिंग है जिसके माध्यम से हैकर कंप्यूटर में इंटरनेट के माध्यम से गुस जाते हैं और आपके डेटा को चोरी कर लेते हैं। आज हम आपको दुनिया के 4 सबसे खतरनाक हैकर्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।


1. अलबर्ट गोंजालेज: इस हैकर ने करोड़ों लोगों को कंगाल बना दिया, इंडिपेंडेंट की खबर के मुताबिक़, अलबर्ट के पास 17 करोड़ लोगों के क्रेडिट कार्ड की जानकारी थी जिसे उसने बेचकर करोड़ों कमाए। इन सबके लिए अलबर्ट को 20-20 साल की सजा सुनाई गई है जो की सभी साथ में चल रही हैं।

2. केविन पॉलसन: पहली बार केविन ने हैकिंग का इस्तेमाल एक शो जीतने में किया, जिसमें उन्होंने एक रेडियो सिस्टम को हैक कर लिया और शो जीत लिया। जीत के बाद उन्हें पोर्श कार इनाम में मिली थी। लेकिन एफबीआई की उन पर नजर पड़ गई. केविन ने एफबीआई के सिस्टम को भी हैक कर डाला, लेकिन पकड़े जाने पर उन्हें 51 हफ्ते जेल में रहना पड़ा।

3. रियान कॉलिन्स: रियान कॉलिन्स को प्राइवेट फोटो, मैसेज और वीडियो निकालने और लीक करने के लिए जाना जाता था। खबर के मुताबिक़ जेनिफर लॉरेंस से लेकर केट अपटन तक के न्यूड फोटो रियान ने लीक की हुई थीं। रियान आईफोन और गूगल के पासवर्ड को हैक कर जरूरी जानकारी निकाल लेते हैं।


4. जोनाथन जैम्स: अमेरिका के इतिहास में जोनाथन जैम्स से बड़ा और खतरनाक हैकर पैदा नहीं हुआ। जैम्स ने अमेरिकी सरकार के डेटाबेस में जाकर नासा के नेटवर्क से अंतरिक्ष स्टेशन के ऑपरेशन की जानकारी हासिल कर ली। जिसके चलते नासा को अपना नेटवर्क 3 हफ्ते तक बंद रखना पड़ा, बाद में कई गंभीर आरोप लगने पर जैम्स ने आरोपों से इनकार करते हुए आत्महत्या कर ली।

Related News