आज के दौर में लोग सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिक्टॉक का इस्तेमाल करते हैं। सभी को यह बहुत अच्छा लगता है। ऐसी स्थिति में, इन साइटों पर उपयोगकर्ताओं की जासूसी करने का आरोप कई बार लगाया गया है। अब ऐसा ही एक चार्ज प्रसिद्ध टेक कंपनी गूगल पर लगाया गया है। दरअसल, ऐसी खबर सामने आई है कि गूगल अपने प्रतिद्वंद्वी एप यूजर पर नजर रख रहा है। Google अपने उत्पादों को बेहतर बनाने के लिए आंतरिक कार्यक्रमों के माध्यम से गैर-Google ऐप पर उपयोगकर्ता की बातचीत की निगरानी करने के लिए काम कर रहा है।

एक आगामी रिपोर्ट के अनुसार, इस कार्यक्रम को Google द्वारा Android Lockbox नाम दिया गया है। हां, इसके तहत, Google कर्मचारियों को डेटा एक्सेस करने की अनुमति है। इसमें एंड्रॉइड उपयोगकर्ता के व्यवहार को टिक्टोक, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे लोकप्रिय गैर-Google ऐप पर आंका जाता है। आप सभी को यह भी बता दें कि youtube वर्तमान में भारत में Tiktok जैसा ऐप लॉन्च करने के लिए तैयार है। ऐसी स्थिति में, Youtube से Tiktok का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं के डेटा तक पहुंचने के बारे में रिपोर्टें हैं। साथ ही, Google मोबाइल सेवा (GMS) के माध्यम से इस कार्यक्रम के निष्पादन के बारे में कहा गया है। यह कहा गया है कि इसके तहत, Google कर्मचारी अन्य ऐप्स के संवेदनशील डेटा तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

उदाहरण के लिए - किस समय किसी भी उपयोगकर्ता ने टिक्टोक को खोला और इतने लंबे समय तक इसका इस्तेमाल किया। हम आप सभी को यह भी बता दें कि Google इस साल के अंत तक Youtube शॉर्ट वीडियो ऐप पेश करने पर विचार कर रहा है। दरअसल, Google को Android सेटअप प्रक्रिया के दौरान उपयोगकर्ताओं से जानकारी साझा करने की अनुमति मिलती है। अब अगर गूगल की मानें तो यह डेटा रिसर्च के लिए उपलब्ध कराया गया है। इसी समय, कई उपयोगकर्ताओं ने अब आरोप लगाया है कि Google व्यक्तिगत रूप से डेटा का उपयोग करता है।

Related News