वैलेंटाइन डे आने वाला है और कुछ लोगों को अभी भी अपना सच्चा प्यार नहीं मिला है। ऐसे में कई बार हमें अपना पार्टनर ऐसी जगह मिल जाता है जिनके बारे में हम सोच भी नहीं सकते हैं। कई बार सोशल मीडिया साइट्स पर तो कभी किसी डेटिंग ऐप पर, इसलिए आज हम आपको ऐसी ही डेटिंग ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना पार्टनर ढूंढ सकते हैं।

यदि आप कैज़ुअल चैट या डेटिंग के लिए नए लोगों से मिलना चाहते हैं, तो कोशिश करने के लिए कुछ अच्छे डेटिंग ऐप हैं। भारत में डेटिंग अब लोकप्रिय हो रही है और लोगों ने समान रुचि वाले लोगों से मिलने और डेट पर जाने के लिए डेटिंग ऐप्स का उपयोग करना शुरू कर दिया है। टिंडर पहले से ही लोकप्रिय हो गया है लेकिन यह एकमात्र डेटिंग ऐप नहीं है। कई अन्य अच्छे डेटिंग ऐप हैं जहां आप अपने जैसे लोगों को ढूंढ सकते हैं। आइए जानते हैं इन ऐप्स के बारे में।

1. टिंडर
तेजी से बढ़ते यूजर बेस के साथ टिंडर भारत में सबसे लोकप्रिय डेटिंग ऐप है। यह आपको अपने फेसबुक अकाउंट का उपयोग करके साइनअप करने और आपकी रुचि के साथ मूल प्रोफ़ाइल बनाने के लिए कहता है। इसके बाद यह समान रुचि वाले लोगों की प्रोफाइल दिखाने के लिए उसी डेटा का उपयोग करता है। यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट को कनेक्ट नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपना फोन नंबर दर्ज कर सकते हैं और फिर स्क्रैच से एक नया अकाउंट बना सकते हैं। यदि आप किसी को पसंद करते हैं तो आपके पास राइट स्वाइप करने का विकल्प है या यदि आप पसंद नहीं करते हैं तो लेफ्ट ओर स्वाइप करें। यदि दो लोग टिंडर पर एक-दूसरे को पसंद करते हैं, तो यह एक मैच बन जाता है और आपको व्यक्ति में चैट करने का विकल्प मिलता है।

टिंडर ने प्लेटफॉर्म को और भी बेहतर बनाने के लिए कुछ और दिलचस्प फीचर्स भी जोड़े हैं। कोई ऐसा तरीका नहीं है जिससे कोई व्यक्ति नाम से खोज सकता है। यदि आप एक विश्वसनीय मैच खोजने तक अपना असली नाम नहीं खोलना चाहते हैं, तो आप एक अन्य नाम का भी उपयोग कर सकते हैं।

2. TrulyMadly
TrulyMadly भी भारत में एक अच्छा डेटिंग ऐप है जो प्रोफ़ाइल वेरिफिकेशन को गंभीरता से लेता है। यह प्रोफाइल लाइव करने से पहले आइडेंटिटी प्रूफ डॉक्युमेंट्स के लिए पूछता है। जब आपकी प्रोफ़ाइल लाइव होती है, तो यह आपके अनुसार प्रोफ़ाइल दिखाना शुरू कर देता है। यह आपके द्वारा वेरिफाइड की गई चीजों के आधार पर ट्रस्ट स्कोर भी दिखाता है। अधिक स्कोर का मतलब है कि आपकी प्रोफाइल भी अधिक विश्वसनीय होगी।

टिंडर की तरह, आप एक प्रोफ़ाइल को पसंद या पास कर सकते हैं। यदि दूसरा व्यक्ति आपको वापस पसंद करता है, तो आप चैट करना शुरू कर सकते हैं। तो, यह भी एक टिंडर की तरह का ऐप है लेकिन इसका वेरिफिकेशन मुश्किल है, इसलिए नकली प्रोफ़ाइल मिलने की संभावना नहीं है।

कोई भी आपकी तस्वीरों का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकता और न ही डाउनलोड कर सकता है। तो, आपकी तस्वीरें भी सुरक्षित हैं।

3. Happn
Happn भी एक यूनिक मैचिंग फीचर वाली लोकेशन-बेस्ड डेटिंग ऐप है। यह आपको उन लोगों को खोजने की अनुमति देता है जो आपकी लोकेशन के नजदीक है। यदि आपको कोई आकर्षक लगता है, तो आप जांच सकते हैं कि वह Happn पर है या नहीं। यदि आप प्रोफ़ाइल देखते हैं, तो सीक्रेट लाइक भेजें। यदि अन्य व्यक्ति भी ऐसा करता है, तो आप लोगों को बात करने के लिए मैच किया जाएगा। यह ऐप विशुद्ध रूप से तस्वीरों पर आधारित नहीं है। आप यदि किसी व्यक्ति को पसंद करते हैं लेकिन उस से बात करने की हिम्मत नहीं कर पा रहे हैं तो आप सीक्रेट लाइक भेज कर कन्वर्सेशन को आगे बढ़ा सकते हैं।

यह प्रोफ़ाइल कई फ़ोटो के साथ एक बेसिक प्रोफ़ाइल बनाने की भी अनुमति देता है। लेकिन किसी को रैंडम जगह पर देखना और फिर उसे डेट करने का मौका देना इस ऐप को अलग और दिलचस्प बनाता है।

4. Woo
वू डेटिंग ऐप है जो केवल अच्छी तरह से शिक्षित पेशेवरों पर केंद्रित है। यह वॉयस इंट्रो, टैग सर्च, प्रश्न और उत्तर और डायरेक्ट मैसेजिंग फीचर प्रदान करता है। यह ऐप वॉयस कॉल का विकल्प भी प्रदान करता है। इसलिए, लड़कियां बिना नंबर शेयर किए वॉयस कॉल कर सकती हैं। यह कभी भी महिलाओं के नाम, नंबर या लोकेशन को शेयर नहीं करता है।

इसमें भी आप किसी प्रोफ़ाइल को बाएं या दाएं स्वाइप कर सकते है। यदि दोनों एक-दूसरे की प्रोफ़ाइल पसंद करते हैं, तो एक मैच बन जाता है। एक मैच के बाद दोनों बात कर सकते हैं।

5. OkCupid
OkCupid 113 देशों में उपलब्ध एक अंतरराष्ट्रीय डेटिंग सेवा है। यह उपयोगकर्ताओं के लिए अभी भी उपलब्ध सबसे पुरानी डेटिंग सेवा में से एक है। ऐप इतने सारे सवाल पूछता है जिससे आपको मनपसंद मैच मिलते हैं। ये प्रश्न यह सुनिश्चित करते हैं कि वे भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए प्रासंगिक हैं। आप किसी सर्च फ़िल्टर के आधार पर किसी को खोजने के लिए सर्च सेक्शन का उपयोग कर सकते हैं।

ऐप सुरक्षा और गोपनीयता को भी गंभीरता से लेता है। आप किसी व्यक्ति से प्रोफाइल को हाईड या ब्लॉक कर सकते हैं। ऐप में एक मजबूत मॉडरेशन टीम भी है जो उपयोगकर्ताओं की समीक्षा और उन्हें फ्लैग करती है।

Related News