इस समय अमेज़न से लेकर फ्लिपकार्ट और मिंत्रा यहाँ तक पेटीएम मॉल भी सेल का आयोजन कर रहा है और इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर कपडे और बहुत कुछ डिस्काउंट पर मिल रहा है।

अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको ऐसी बातें भी हैं जो ध्यान में रखना जरूरी है वरना लेने के देने पड़ सकते हैं।

हमेशा प्रोडक्ट डिटेल की जांच करें।
प्रोडक्ट डिटेलनहीं पढ़ना एक गंभीर गलती है। आज के अधिकांश ऑनलाइन उपभोक्ताओं के साथ समस्या यह है कि वे डिटेल पढ़ कर नहीं बल्कि फोटो देख के शॉपिंग करते हैं। वे आइटम कंटेंट को पढ़ने और समझने में समय नहीं लगाते हैं। अपने कार्ट में आइटम ऐडसे पहले हमेशा प्रोडक्ट इन्फॉर्मेशन की जाँच करें। फ़ोटोशॉप्ड पिक्स को लोगों को मुर्ख बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

शिपिंग कॉस्ट जाँच लें
कानून कहता है कि एक ऑनलाइन रिटेल स्टोर को उसी समय डिलीवर करना चाहिए जितना कि दिखाया गया है। ऐसे मामलों में जहां समय-सीमा नहीं बताई गई है या परिवर्तनों के अधीन है, उत्पाद को ऑर्डर के प्लेसमेंट के लगभग 30 दिनों के भीतर वितरित किया जाना चाहिए। शिपिंग लागत आपके स्थान, लागत, आकार और आपके द्वारा वितरित किए गए ऑर्डर के आधार पर भी भिन्न हो सकती है। अधिकांश कंपनियों के पास "मुफ्त शिपिंग" ऐसे प्रोडक्ट पर लागू होती है जब आप एक से ज्यादा प्रोडक्ट खरीद रहे हैं इस से कुछ खरीदारों को निराश होना पड़ता है।

प्रोडक्ट की तुलना अलग साइट पर कीमतों से करें
प्रोडक्ट कीमतों की तुलना करते समय, आपको ये देखना है कि किस साइट पे इसकी कीमत कितनी है। हालाकिं हम में से अधिकतर लोग जहाँ कीमत कम होगी वहां पर ही सौदा करेंगे, लेकिन ये भी पुख्ता कर लें कि जो डिस्काउंट और सौदा आप कर रहे हैं वो रियल है। कम कीमत के चक्कर में खराब गुणवत्ता वाला प्रोडक्ट नहीं खरीदें।

प्रोडक्ट रिव्यु पढ़ें
प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसकी डिटेल्स पढ़ने के साथ रिव्यु भी पढ़ें इस से आपको प्रोडक्ट के बारे में एक ब्रीफ मिल जाएगा। क्योकिं ग्राहक सामान खरीदने के बाद यदि वह अच्छा या खराब होता है तो उसके बारे में रिव्यु जरूर करते हैं। इस से आपको मदद मिलेगी।

धोखाधड़ी से बचें
आज कल ऑनलाइन शॉपिंग में धोखाधड़ी होना आम है। इसलिए विश्वसनीय साइट से ही कोई प्रोडक्ट खरीदें। अपने यूजर आईडी, पासवर्ड, ओटीपी, कार्ड डिटेल्स आदि को गोपनीय रखें और इन्हे किसी के साथ भूल कर भी शेयर ना करें।

Related News