भारत में 5 अप्रैल शाम तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों का आँकड़ा 3,819 पहुंच चूका है और मरने वालों की संख्या 106 हो चुकी है। देश के कई राज्यों में कोरोना से संक्रमित कई मरीज मिले हैं। आज हम आपको देश के उन राज्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ कोरोना के मरीज सबसे पहले मिले और उन राज्यों के बारे में भी बताएंगे जो कोरोना के लिए हॉटस्पॉट बन गए हैं।

सबसे पहला मामला केरल में सामने आया था। 30 जनवरी को केरल के त्रिशूर जिले में कोरोना संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई थी जो चीन के वुहान से आया था।

दिल्ली- केरल के बाद दिल्ली में दो मार्च को कोरोना के पहले संक्रमण की पुष्टि हुई। इसने पहले ऑस्ट्रेलिया और बाद में इटली की यात्रा की थी।


हैदराबाद-कोरोना का तीसरा मामला हैदराबाद के तेलंगाना से दो मार्च को सामने आया। जो व्यक्ति कोरोना संक्रमित था उसने पहले दुबई और बाद में बैंकॉक की यात्राएं की थी।

राजस्थान- इसके बाद राजस्थान में तीन मार्च को कोरोना के चौथे मामले की पुष्टि हुई। संक्रमित शख्स की उम्र 69 थी जिसने इटली की यात्रा की थी।

हरियाणा- हरियाणा के गुरुग्राम में चार मार्च को अगला मामला सामने आया था और इस शख्श ने भी इटली की यात्रा की थी।

हॉटस्पॉट बन चुके ये राज्य

महाराष्ट्र- महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 690 है जिनमें से 387 तो केवल मुंबई से हैं। महाराष्ट्र में इस वायरस से अब तक 36 लोगों की मौत भी हो चुकी है। नौ मार्च को पुणे में मामला सामने आया और उस शख्श से पत्नी व बेटी को भी कोरोना हो गया था। 10 मार्च को यहां चार अन्य लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। दुबई से आए शख्स की वजह से करीब 10 लोगों में कोरोना का संक्रमण हुआ।


तमिलनाडु- महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु में 485 मामले सामने आए हैं जिनमें से केवल चेन्नई से 91 हैं।

दिल्ली- दिल्ली में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 445 है जिनमें से 6की मौत हो चुकी है। दिल्ली में पहला मामला दो मार्च को मयूर विहार में सामने आया था।

केरल- केरल में अब कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 306 है जिनमें से 2 लोगों की मौत भी हुई है।

तेलंगाना- तेलंगाना में भी कोरोना के काफी अधिक मामले हैं। यहाँ पर 272 मामले सामने आ चुके हैं। अभी तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

Related News