IRCTC भारतीय ट्रेनों के भीतर बुकिंग या पूछताछ करने के लिए वन स्टॉप समाधान भी है। और अब IRCTC की वेबसाइट और ऐप दोनों को ही जोड़ दिया गया है, जिसमें और फीचर्स जोड़े गए हैं। सुविधाएँ जैसे ट्रेन की उपलब्धता, आवास आदि के बारे में जानना, सभी विवरणों को आसान बना दिया जाता है। अगर हम IRCT वेबसाइट और ऐप के अंदर क्या अपडेट किया जा रहा है, इस विवरण के अंदर जाते हैं, तो अब इस अपग्रेड के कारण, उपयोगकर्ता अब अपने टिकट के साथ-साथ मिल्स और आवास भी बुक कर सकते हैं। और अगली बुकिंग के लिए, उपयोगकर्ता पसंदीदा या नियमित टैब के भीतर कुछ स्थलों को भी सहेज सकते हैं ताकि अगली बुकिंग अधिक सुविधाजनक हो।

IRCTC ऐप के अंदर, एक पेज के अंदर कौन सी ट्रेन उपलब्ध है, किस क्लास के अंदर कितनी उपलब्ध है और एक पेज पर कितना किराया दिया जा रहा है, इसकी पूरी जानकारी दी गई है। और यह जानने के लिए कि किसी विशेष वर्ग के भीतर कितनी सीटें उपलब्ध हैं, उपयोगकर्ताओं को उस वर्ग पर क्लिक करना होगा। और एक ही समय में ऐप और वेबसाइट अब उपयोगकर्ताओं को एक ही पृष्ठ पर विभिन्न तिथियों पर टॉगल करने की अनुमति देते हैं जो पहले उपलब्ध नहीं था। इसके अलावा, IRCTC एप्लिकेशन और वेबसाइट अब भुगतान पृष्ठ पर यात्रा विवरणों का खुलासा करेंगे, जिससे उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा दी गई जानकारी की पुष्टि करने या सही करने का दूसरा मौका मिलेगा। इसके अलावा, उपयोगकर्ता सीटों की वास्तविक समय उपलब्धता की भी जांच कर सकते हैं। धनवापसी में आने से, जिन उपयोगकर्ताओं ने अपने खातों में लॉग इन किया है, वे आसानी से अपने धनवापसी की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि IRCT ऐप और वेबसाइट दोनों अब बेहतर कैप्चा के साथ बिल्ट-इन एन्हांस की गई साइबर स्पेस की पेशकश करते हैं। और अब यह एक नए कैच सिस्टम के साथ भी आता है जो बेहतर संवर्धित उपलब्धता परीक्षण देता है। और अब यह एआई आधारित भविष्य कहनेवाला प्रवेश सुझाव भी देता है ताकि यात्रियों को स्टेशन के लिए इंतजार न करना पड़े।

लॉकडाउन के उठने के साथ, यात्री एक बार फिर भारतीय रेलवे द्वारा पूरे भारत में यात्रा की योजना बनाने में व्यस्त हो गए हैं। इम्प्रूव्ड इंडिया रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ने यात्रियों के लिए ऐप और वेबसाइट से अपने आवश्यक विवरणों की जांच करना आसान बना दिया है। लाखों सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ, IRCTC प्रति दिन लगभग 800,000 टिकट बुकिंग को रिकॉर्ड करता है, जिनमें से 83 प्रतिशत ऑनलाइन बुकिंग हैं। यह उन्नत ऐप निश्चित रूप से कुछ है जो पूरे देश में यात्रियों को लाभान्वित करेगा।

Related News