PC: tv9hindi

5G इंटरनेट का उपयोग करने वाले लाखों भारतीय उपभोक्ताओं को एक बड़ा झटका लग सकता है क्योंकि मुफ्त 5G सेवाओं का युग समाप्त हो सकता है। भारत की दोनों प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां रिलायंस जियो और एयरटेल अपने अनलिमिटेड 5G डेटा प्लान को बंद करने पर विचार कर रही हैं। यह कदम संभावित रूप से 2024 की दूसरी छमाही में हो सकता है।

यदि लागू किया जाता है, तो यह परिवर्तन उपयोगकर्ताओं को 5G सेवाओं के लिए भुगतान करना पड़ सकता है, जिससे मुफ्त 5G कनेक्टिविटी का आनंद लेने के आदी लोगों पर वित्तीय बोझ पड़ेगा। रिपोर्टों से पता चलता है कि नए रिचार्ज प्लान के आने से मौजूदा 4जी रिचार्ज दरें तुलनात्मक रूप से 5-10% सस्ती हो सकती हैं। विश्लेषकों का मानना है कि इस तरह के कदम से मुद्रास्फीति में योगदान होगा और राजस्व वृद्धि में तेजी आएगी।

अक्टूबर 2022 5G लॉन्च:
अक्टूबर 2022 में, रिलायंस जियो और एयरटेल दोनों ने भारत में 5G सेवाएं लॉन्च कीं। तब से ये कंपनियां मौजूदा 4जी दरों पर 5जी इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध करा रही हैं। उपयोगकर्ताओं को वर्तमान में असीमित 5G डेटा के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ता है। हालाँकि, अब यह सुझाव दिया जा रहा है कि मुफ्त असीमित 5G इंटरनेट ऑफ़र का युग समाप्त हो सकता है।

5G सेवाओं के सीमित प्रदाता:
वर्तमान में, केवल रिलायंस जियो और एयरटेल ही देश में 5जी सेवाएं प्रदान करते हैं। जबकि ये कंपनियां देश भर में 5G कवरेज का विस्तार करने की योजना बना रही हैं, उनका ध्यान लाभप्रदता बढ़ाने पर केंद्रित है। दोनों कंपनियां वर्तमान में बेहतर राजस्व और बाजार हिस्सेदारी प्रदान करने के लक्ष्य के साथ कीमतों में बढ़ोतरी पर विचार कर रही हैं।

5G योजनाओं के लिए संभावित मूल्य वृद्धि:
2024 के अंत तक भारत में 5G यूजर्स की संख्या 200 मिलियन से अधिक होने की उम्मीद है। रिलायंस जियो और एयरटेल द्वारा पेश किए गए 5G प्लान उनके मौजूदा 4G प्लान से 5-10% अधिक महंगे हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, दोनों कंपनियां उपयोगकर्ताओं को 5G सेवाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने और अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए 30-40% अधिक डेटा की पेशकश कर सकती हैं।

Related News