PC: tv9hindi

अनजान रास्तों पर नेविगेट करने के लिए Google Maps का उपयोग करना एक आम बात है। हालाँकि, जो आप नहीं जानते होंगे वह यह है कि Google Maps में एक सीक्रेट फीचर है जो आपको इंटरनेट कनेक्शन के बिना इसका उपयोग करने की अनुमति देती है। यदि आप गाड़ी चला रहे हैं और किसी नेटवर्क समस्या का सामना कर रहे हैं या अपने इंटरनेट कनेक्शन में किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपको आश्चर्य हो सकता है कि Google Maps आपको इंटरनेट के बिना सही रास्ता कैसे दिखा सकता है। ऐसी स्थितियों से बचने के लिए आपको पहले से ही कुछ जरूरी कदम उठाने चाहिए।

गूगल मैप्स ऑफलाइन मैप्स नामक एक सुविधा प्रदान करता है और इस सुविधा की खास बात यह है कि यह बिना इंटरनेट कनेक्शन के काम करता है। आइए जानें कैसे करें इस फीचर का इस्तेमाल.

PC: Forbes

इंटरनेट के बिना Google Maps का उपयोग करना:

अपने फोन पर गूगल मैप्स ऐप खोलें। ऐप खोलने के बाद स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर प्रोफाइल पिक्चर आइकन पर टैप करें।

प्रोफाइल पिक्चर आइकन पर टैप करने के बाद कई विकल्प सामने आएंगे। यहां, आपको "ऑफ़लाइन मैप्स" विकल्प मिलेगा।

ऑफ़लाइन मैप्स विकल्प पर टैप करें, और आपको स्क्रीन पर " Select Your Own Map" विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प को चुनने के बाद आपको उस क्षेत्र को बॉक्स में लाना होगा जिसे आप ऑफ़लाइन डाउनलोड करना चाहते हैं।

स्क्रीन पर आपको डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देगा। यहां ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि स्क्रीन इंडिकेट करती है कि Google Maps को डाउनलोड करने के लिए फ्री स्पेस की आवश्यकता होगी। एक बार मैप्स डाउनलोड हो जाने के बाद, चाहे आप किसी नेटवर्क में हों या नहीं, आप इस सुविधा का उपयोग करके बिना इंटरनेट कनेक्शन के Google Maps का उपयोग कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News