PC: tv9hindi

स्मार्टफोन का यूज तभी ठीक से किया जाता है, जब इसके अंदर जरूरत के सभी ऐप्स मौजूद हो। इस कारण से, स्मार्टफोन कंपनियां अक्सर डिवाइस में कुछ ऐप्स पहले से इंस्टॉल कर देती हैं। इसके अतिरिक्त, प्रमोशन के हिस्से के रूप में, स्मार्टफोन कंपनियां मोबाइल पर ऐसे ऐप्स भी इंस्टॉल कर सकती हैं जिनका उपयोगकर्ता शायद ही कभी उपयोग करते हों, जैसे डेटिंग या गेमिंग ऐप्स।

स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा इंस्टॉल किए गए ऐप्स को आमतौर पर ब्लोटवेयर ऐप्स कहा जाता है। इन ऐप्स को स्मार्टफोन से हटाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि ये स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा इंस्टॉल किए जाते हैं। यदि आप ब्लोटवेयर ऐप्स से परेशान हैं और अपने मोबाइल पर अतिरिक्त जगह बनाने के लिए उन्हें हटाना चाहते हैं, तो यहां हम इन ऐप्स को हटाने का एक आसान तरीका प्रदान कर रहे हैं।

ब्लोटवेयर ऐप्स कैसे हटाएं

कुछ ब्लोटवेयर ऐप्स को एंड्रॉइड स्मार्टफोन से हटाया नहीं जा सकता क्योंकि स्मार्टफोन कंपनियां उन्हें इस तरह से सेट करती हैं कि उन्हें डिलीट होने से रोका जा सके। हालाँकि, यदि आपको कुछ ब्लोटवेयर ऐप्स अनावश्यक लगते हैं, तो आप निश्चित रूप से उन्हें डिसेबल कर सकते हैं। यह आपके मोबाइल के परफॉरमेंस को प्रभावित किए बिना, इन ऐप्स को बैकग्राउंड में चलने से रोकता है।

कुछ Bloatware ऐप्स को कर सकते हैं डिलीट

स्मार्टफोन पर मौजूद कुछ ब्लोटवेयर ऐप्स को डिलीट किया जा सकता है। इन ऐप्स को डिलीट करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना होगा, इंस्टॉल किए गए ऐप्स के विकल्प को खोलना होगा, जिस ब्लोटवेयर ऐप को आप डिलीट करना चाहते हैं उसे चुनें और उसे डिसेबल या फोर्स स्टॉप करें। एक बार जब ये ऐप्स डिसेबल हो जाएं और फ़ोर्सफुली बंद हो जाएं, तो आप उन्हें अनइंस्टॉल कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इन ऐप्स को हटाने के लिए थर्ड-पार्टीऐप्स का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इससे डिवाइस को नुकसान पहुंचने का जोखिम हो सकता है। संभावित समस्याओं से बचने के लिए उन्हें फ़ोन पर ही छोड़ देना बेहतर है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News