स्मार्टफोन में हम कई ऐप्स जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, जीमेल आदि का इस्तेमाल करते हैं लेकिन जब इनके लिए पासवर्ड रखने की बात आती है तो हम अपनी मर्जी से कुछ भी पासवर्ड रख देते हैं। लेकिन ऐसे पासवर्ड को आसानी से हैकर हैक कर सकते हैं। आपको स्ट्रॉन्ग पासवर्ड चुनना चाहिए और नंबर, कैरेक्टर, लेटर आदि का इस्तेमाल करना चाहिए।

हम आज आपको कुछ काम के टिप्स या कह लीजिए की कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जो एक मजबूत पासवर्ड बनाते वक्त हमेशान आपको ध्यान में रखनी चाहिए।

1) नया पासवर्ड सेट करते समय ये बात हमेशा ध्यान रखें कि कभी भी वो पासवर्ड न रखें जो आपने किसी और ऐप के लिए भी रखा हुआ है। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि एक अकाउंट के साथ छेड़छाड़ की जाती है तो दूसरे अकाउंट्स के लिए भी खतरा हो सकता है।

2) आपको अपने परिवार के किसी भी सदस्य के नाम या फिर अपने नाम का इस्तेमाल पासवर्ड बनाने के लिए नहीं करना चाहिए। क्योकिं हैकर्स के लिए इसे क्रैक करना आसान होता है और अपने किसी एटीएम पिन को भी पासवर्ड के रूप मे ना रखें।

3) जन्मदिन, एनिवर्सरी डेट को पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल में ना लाएं। इसे क्रैक करना आसान होता है।

4) पासवर्ड को ऑनलाइन सेव करके नहीं रखना चाहिए, ईमेल ड्राफ्ट के रूप में भी नहीं। इसे ऐसी जगह सेव कर के रखना चाहिए जहाँ पर इसे कोई देख ना सकें।
7) इस बात को हमेशान ध्यान रखें की पासवर्ड को कुछ महीनों में बदलते रहना चाहिए।


Related News