यह वर्ष का वह समय है जब हमारे आस-पास की वायु गुणवत्ता पूरे वर्ष से भी बदतर हो जाती है। बदलते मौसम, त्योहारी पटाखों, फसल की कटाई और वाहनों से होने वाला प्रदूषण हवा की गुणवत्ता को और खराब कर देगा। खराब हवा की गुणवत्ता दिल और सांस की बीमारियों के साथ हर किसी के स्वास्थ्य को जोखिम में डालती है, खासकर अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए। इस दौरान लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी बाहरी यात्रा को प्रतिबंधित करें और स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए कहीं भी जाने से पहले वायु गुणवत्ता सूचकांक की जांच करें। इसमें आपकी मदद करने के लिए, Google के पास एक एयर क्वालिटी ट्रैकर सुविधा है जो आपको स्थानों की करंट एयर क्वालिटी इंडेक्स के बारे में बताएगी।

उपयोगकर्ताओं को किसी क्षेत्र के लिए एयर क्वालिटी इंडेक्स की जांच करने में मदद करने के लिए गूगल मैप्स में एक समर्पित उपकरण है। इस फीचर की मदद से आप जिस भी जगह पर जाना चाहते हैं या जिस इलाके में रहते हैं वहां की एयर क्वालिटी को ट्रैक कर सकते हैं।


Google का वायु गुणवत्ता टूल आपको Android और iOS दोनों उपकरणों पर वायु गुणवत्ता की स्थिति की जांच करने में मदद करता है। आइए एक नजर डालते हैं कि Google का वायु गुणवत्ता उपकरण कैसे काम करता है।

  • अपने Android या iOS डिवाइस पर Google मैप्स खोलें।
  • अब स्थान खोजें या अपने वर्तमान स्थान को पिनपॉइंट करने के लिए टारगेट बटन पर टैप करें।
  • एक बार लोकेशन सेट हो जाने के बाद, अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में उपलब्ध लेयर्स बटन पर टैप करें।
  • आपको मैप टाइप्स और मैप डिटलेस के विकल्प मिलेंगे। मैप डिटलेस के अंतर्गत उपलब्ध 'एयर क्वालिटी' पर टैप करें।
  • Google आपको नेशनल एक्यूआई से उपलब्ध एयर क्वालिटी दिखाएगा।

Related News