व्हाट्सएप एक लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जो आपको दुनिया भर के लोगों से जोड़ता है। लेकिन कुछ यूजर्स इस ऐप का गलत इस्तेमाल दूसरों को बेवजह परेशानी में डालने के लिए भी कर सकते हैं। व्हाट्सएप ग्रुप हो या प्राइवेट चैट कोई भी स्पैम मैसेज पसंद नहीं करता है। मेटा-स्वामित्व ऐप आपको ऐसे किसी भी उपयोगकर्ता को ब्लॉक करने की अनुमति देता है। ब्लॉक करना आपको उस कांटेक्ट से कोई मैसेज प्राप्त करने से रोकता है और स्पैम मैसेजेस से छुटकारा पाने में मदद करता है।

व्हाट्सएप आपको यूजर्स या अज्ञात नंबरों से मैसेजेस की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है यदि आप उन्हें प्राप्त करते रहते हैं और आप उनसे जुड़ना नहीं चाहते हैं। जब आप रिपोर्ट और ब्लॉक फीचर का उपयोग करते हैं, तो कंपनी आपको प्राप्त होने वाले मैसेजेस के प्रति सचेत करती है और उसके अनुसार कार्रवाई करती है। यदि नंबर कई बार रजिस्टर्ड है, तो व्हाट्सएप उपयोगकर्ता को ऐप का उपयोग करने से स्थायी रूप से ब्लॉक कर सकता है। यदि आपको किसी ज्ञात या अज्ञात उपयोगकर्ता से कोई ऐसा मैसेज मिल रहा है, तो आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं और उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।


किसी भी उपयोगकर्ता की रिपोर्ट और ब्लॉक कैसे करें?

  • अपने Android डिवाइस पर WhatsApp खोलें।
  • उस उपयोगकर्ता की चैट खोलें जिसकी आप रिपोर्ट करना चाहते हैं।
  • चैट के ऊपरी दाएं कोने में उपलब्ध तीन-बिंदु मेनू पर टैप करें।
  • More विकल्प चुनें।
  • रिपोर्ट विकल्प पर टैप करें।
  • उपयोगकर्ता को ब्लॉक करने और चैट मैसेज को हटाने के लिए बॉक्स को चेक करें और फिर रिपोर्ट बटन दबाएं।
  • अनजान यूजर का व्हाट्सएप चैट खोलें।
  • आपको चैट में तीन विकल्प दिखाई देंगे: रिपोर्ट करें, ब्लॉक करें और ऐड टू कॉन्टैक्ट्स।

जब आप रिपोर्ट पर टैप करते हैं, तो आपको एक पॉप-अप नोटिफिकेशन दिखाई देगा जो आपको रिपोर्ट के साथ चैट को ब्लॉक करने और हटाने के लिए कहेगा। चैट को ब्लॉक और डिलीट करने के लिए बॉक्स को चेक करने के बाद, रिपोर्ट बटन दबाएं।
जब आप ब्लॉक पर टैप करते हैं, तो आपको एक पॉप-अप नोटिफिकेशन मिलेगा जिसमें पूछा जाएगा कि क्या आप यूजर को ब्लॉक करना चाहते हैं और उनकी रिपोर्ट करना चाहते हैं। बॉक्स को चेक करें और फिर ब्लॉक बटन दबाएं।

व्हाट्सएप पर किसी को रिपोर्ट करने और ब्लॉक करने के बाद क्या होता है?

कंपनी को रिपोर्ट किए गए यूजर या ग्रुप द्वारा आपको भेजे गए अंतिम पांच मैसेज मिलते हैं, और जब आप व्हाट्सएप पर किसी को रिपोर्ट करते हैं और ब्लॉक करते हैं, तो उस यूजर को आपको मैसेज भेजने से रोका जाता है। शिकायत करने वाले उपयोगकर्ता को इसकी सूचना नहीं मिलती है। एक उपयोगकर्ता जिसेब्लॉक और रिपोर्ट किया गया है, वह आपकी प्रोफ़ाइल तस्वीर, स्थिति या कोई अन्य डेटा नहीं देख पाएगा।

WhatsApp को रिपोर्ट किए गए ग्रुप या यूजर आईडी, आपको मैसेज भेजे जाने का समय, साथ ही मैसेज टाइप के बारे में भी सूचित किया जाता है। व्हाट्सएप सर्विसेज की शर्तों का उल्लंघन करने वाले यूजर्स को ब्लॉक किया जा सकता है।

Related News