WhatsApp सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। वर्तमान में लाखों यूजर्स इस ऐप को पसंद करते हैं। व्हाट्सएप दोस्तों, परिवार, रिश्तेदारों और ऑफिस के सहयोगियों से जुड़े रहने का सबसे उपयोगी माध्यम बन गया है। व्हाट्सएप के जरिए हम वीडियो, फोटो, ऑडियो, कंटेंट, फाइल शेयर कर सकते हैं। WhatsApp यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए लगातार नए-नए फीचर लॉन्च कर रहा है।

कई बार हमारे व्हाट्सएप चैट अनजाने में डिलीट हो जाते हैं। इसी तरह स्मार्टफोन बदलने के बाद जब नए स्मार्टफोन में व्हाट्सएप डाउनलोड होता है तो उस पर पुराने मैसेज नहीं दिखते। इससे हमें भारी असुविधा होती है। लेकिन व्हाट्सएप पर डिलीट किए गए मैसेज को रिकवर किया जा सकता है।

इसके लिए आप थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप इस बात का भी खास ख्याल रख सकते हैं कि मैसेज डिलीट होने की स्थिति में कोई दिक्कत न हो। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

यदि व्हाट्सएप पर मेसेज गलती से डिलीट हो जाते हैं तो समस्याओं से बचने के लिए नियमित रूप से चैट का बैकअप लेना आवश्यक है। इसके लिए एंड्रॉयड डेटा रिकवरी जैसा सॉफ्टवेयर फायदेमंद है। व्हाट्सएप में 'चैट बैकअप' नाम का एक विकल्प है।

आप इसे मैन्युअल रूप से सेट कर सकते हैं। इस ऑप्शन के जरिए आप डेली बैकअप ले सकते हैं। इसी तरह स्मार्टफोन और पीसी पर व्हाट्सएप इस्तेमाल करना भी फायदेमंद होता है।

आप व्हाट्सएप पर अपने पसंदीदा कॉन्टेक्ट्स से सीधे फोटो और वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए एक विकल्प भी है। इसलिए बैकअप लेने की जरूरत नहीं है। आप अपनी चैट्स को आर्काइव कर सकते हैं। यह किसी भी टेक्स्ट मैसेज को डिलीट नहीं करता है।

व्हाट्सएप मैसेज को रिकवर करने के कुछ तरीके हैं। इस तरीके का इस्तेमाल Android और iOS दोनों यूजर्स कर सकते हैं। आप क्लाउड बैकअप से हटाए गए व्हाट्सएप मैसेजेस को आसानी से रिट्रीव कर सकते हैं।

इसके लिए एंड्रॉइड फोन पर व्हाट्सएप को फिर से इंस्टॉल करें। उसके बाद एग्री और कंटिन्यू बटन दबाएं और प्रोसीड करें। अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और पुष्टि करें। इसके बाद आपको फोन पर एक वेरिफिकेशन कोड मिलेगा और अपने आप व्हाट्सएप रीड हो जाएगा। इसके बाद आपको रिस्टोर नाम का एक विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने से आपके पुराने मैसेजेस क्लाउड से रिट्रीव हो जाएंगे।

Related News