आजकल आधार कार्ड हमारा सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। हर काम के लिए आधार कार्ड जरूरी है। इसके माध्यम से कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है। इसलिए आधार कार्ड को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए, सरकार ने अब QR कोड जोड़ा है। जिससे इसे इस्तेमाल करना आसान हो गया है।


क्यूआर कोड का उपयोग ऑफलाइन भी किया जाएगा

पीवीसी आधार कार्ड को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए सरकार ने एक क्यूआर कोड जोड़ा है। जैसे ही आप अपने मोबाइल से इस QR कोड को स्कैन करेंगे आपकी सारी जानकारी आपके पास आ जाएगी। क्या खास बात है कि इसके लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं है। ऐसी स्थिति में अब हम सभी सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। पीवीसी कार्ड पर आधार की छपाई के लिए 50 रुपये का शुल्क है। पीवीसी कार्ड एक प्रकार का प्लास्टिक कार्ड होता है, एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के समान।


पीवीसी पर आधार कार्ड बनाने के लिए क्या करें?

पीवीसी पर आधार कार्ड के लिए सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाएं। (https://uidai.gov.in) फिर आपको माय आधार सेक्शन में जाना होगा और ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड विकल्प का चयन करना होगा। फिर आपको 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। फिर आपको एक सुरक्षा कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। फिर आपसे एक ओटीपी नंबर मांगा जाएगा। ओटीपी सबमिट करने के बाद आप सबमिट करें। ऐसा करने से आधार से संबंधित विवरण आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। उसके बाद, आपको भुगतान करने के लिए कहा जाएगा और जैसे ही आप रुपये का भुगतान करेंगे, आपका ऑर्डर दिया जाएगा। कार्ड कुछ ही दिनों में आपके घर पहुंच जाएगा।

Related News