दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय कंपनी Apple के प्रशंसक दुनिया के हर कोने में घूम रहे हैं। कंपनी ने हाल ही में अपनी सबसे बहुप्रतीक्षित iPhone 12 श्रृंखला लॉन्च की है। जबकि श्रृंखला उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रियता हासिल कर रही है, इस बार कंपनी अपने iPhone के साथ मुद्दों में घुलमिल गई लगती है। अपने पुराने iPhone को धीमा करना कंपनी के लिए भारी बोझ बन गया है और Apple को अब 3 113 मिलियन का जुर्माना या लगभग 8.3 बिलियन का भुगतान करना होगा।

यह मुख्य कारण है

रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने 2016 में iPhone के लिए एक अपडेट जारी किया, जिससे पुराना iPhone धीमा हो गया। कंपनी ने अपने उपयोगकर्ताओं को कोई जानकारी नहीं दी। बैटरीगेट नाम से इस मामले पर भी चर्चा हुई। वहाँ, एक बार फिर से, Apple शामिल होने लगता है। इस बार करीब 34 अमेरिकी राज्य एक साथ इस मुद्दे की जांच कर रहे हैं। मामले के निपटारे के लिए कंपनी को 113 मिलियन रुपये का जुर्माना या लगभग 8.3 बिलियन का जुर्माना देना होगा। कंपनी पहले ही पेनल्टी में 500 मिलियन का भुगतान कर चुकी है।

बैटरीगेट क्या है?

ऐप्पल ने अनजाने में अपने iPhone 6, iPhone 7 और iPhone SE के लिए 2016 में बूढ़े बैटरी उपकरणों को फोन के प्रोसेसर में पावर स्पाइक्स भेजने से रोकने के लिए सॉफ्टवेयर का एक टुकड़ा अपडेट किया। अपडेट ने पुराने iPhone की गति को धीमा कर दिया, जिसके बाद अमेरिकी राज्यों ने कहा कि कंपनी ने उपयोगकर्ता को गुमराह किया था। कंपनी को पुराने iPhone की बैटरी को बदलना चाहिए या समस्या का खुलासा करना चाहिए।

पुराने iPhone के अपडेट के बाद, कंपनी ने अपने धीमेपन की समस्या के बारे में एक तर्क दिया। जिसमें यह कहा जाता है कि पुराने iPhone को धीमा किया जा रहा है ताकि पुरानी बैटरी के कारण iPhone खुद बंद न हो, या उपयोगकर्ताओं को फोन में किसी अन्य समस्या का पालन न करना पड़े।

Related News