pc: abplive

हम सभी काम अपने फोन से करते हैं, ऐसे में फोन के बिना अपनी ज़िन्दगी की कल्पना करना मुश्किल है। आज कल हम हर छोटी मोटी चीजें खरीदने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करते हैं। छोटे पेमेंट से लेकर हजारों रुपए तक के पेमेंट के लिए हम यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं। हमारे फोन में ऑफिशियल से लेकर अनऑफिशियल तक सारा डाटा रखा होता है। लेकिन कभी अगर फोन चोरी हो जाए तो मन में डर भी रहता है।

ऐसे में सवाल रहता है कि अगर पेटीएम आदि को अगर आपको डिलीट करना हो तो आपका अकाउंट बिना फोन के कैसे डिलीट हो पाएगा. ऐसे कई सवालों के जवाब आज हम आपको बताते हैं.

pc:indiatoday

कैसे डिलीट होगा पेटीएम अकाउंट?

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने पेटीएम को किसी और डिवाइस में इंस्टॉल करना होगा।

दूसरे डिवाइस में अपना पुराने अकाउंट का यूजरनेम, पासवर्ड और नंबर डालना होगा। इसके बाद यूजर को हैमबर्गर मेन्यू पर जाना होगा। वहीं से प्रोफाइल सेटिंग में जाकर यूजर को “Security and Privacy” (सिक्योरिटी और प्राइवेसी) सेक्शन में जाना होगा।

इसके बाद“Manage Accounts on All Devices”का ऑप्शन मिलेगा। यहाँ से आपको अपना अकाउंट लॉगआउट करना होगा। बता दें कि लॉगआउट करते वक्त सिस्टम आपसे पूछेगा क्या आप ऐसा करने के लिए श्योर हैं तो आपको Yes ऑप्शन सेलेक्ट करना है।

इसे हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

अगर आपको इस प्रोसेस को पूरा करने में किसी भी तरह की दिक्कत या परेशानी आ रही हो तो आप पेटीएम का हेल्पलाइन नंबर “01204456456” पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा, आप पेटीएम की वेबसाइट पर जाकर “Report a Fraud” ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं.

Related News