PC: amarujala

अगर आपके पास भी किसी अनजान नंबर से वीडियो कॉल आती है या +84, +62, +60 से शुरू होने वाले नंबरों से कॉल आती है तो इसे हल्के में लेने की जरूरत नहीं है। ऐसी कॉल्स आपको किसी घोटाले में फंसा सकती हैं और आपसे पैसे वसूल सकती हैं। सरकार ने इसे लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया है. आइए इसे विस्तार से समझते हैं।

हाल के महीनों में +84, +62, +60 से शुरू होने वाले व्हाट्सएप नंबरों से वीडियो कॉल में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। ये कॉल मलेशिया, केन्या, वियतनाम और इथियोपिया से आ रही हैं। आमतौर पर, इन आईएसडी नंबरों से वीडियो कॉल की जाती है और अज्ञात पहचान वाले भारतीय कोड नंबरों से कॉल करना भी खतरनाक होता है।

PC: amarujala

इन नंबरों से वीडियो कॉल की जाती है और जब तक आप कॉल रिसीव कर स्थिति को समझते हैं, तब तक साइबर अपराधी अपना काम कर चुके होते हैं। उन्हें बस कुछ सेकंड का वीडियो चाहिए जिसमें आपका चेहरा दिख रहा हो। इसके बाद आपके चेहरे को एडिट करके अश्लील वीडियो बना दिया जाता है और ब्लैकमेलिंग का खेल शुरू हो जाता है। एडिटेड वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी जा रही है।

PC: amarujala

व्हाट्सएप ने सलाह दी है कि अगर आपके पास किसी अनजान नंबर से कॉल आए तो उसका जवाब न दें। कॉल रिजेक्ट करने के बाद तुरंत रिपोर्ट करें और ऐसे नंबरों को ब्लॉक करें। आजकल नौकरी के अवसरों को लेकर भी इस तरह की कॉल आ रही हैं। ऐसे नंबरों को भी ब्लॉक करें। हाल ही में व्हाट्सएप ने ऐसे स्पैम से जुड़े 4.7 मिलियन अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News