pc: tv9hindi

फोन छीनने की घटनाएं काफी आम हो गई हैं। चोर सड़क किनारे ज्यादा हुए हाथ से फोन ले कर भाग जेते हैं या चलती ट्रेन से फोन छीन लेते हैं। ऐसी घटनाओं में वृद्धि के कारण, स्मार्टफोन यूजर्स ट्रेनों, बसों और सार्वजनिक स्थानों पर अपने फोन का स्वतंत्र रूप से उपयोग करने में असुरक्षित महसूस करते हैं।

चिंता सिर्फ स्मार्टफोन के चोरी होने को लेकर नहीं है, बल्कि डिवाइस पर सेव्डपर्सनल इंफॉर्मेशन और जानकारी को लेकर भी है। यदि यह डेटा गलत हाथों में पड़ जाए तो यह यूजर्स के लिए बड़ी समस्याएँ पैदा कर सकता है। इस चिंता को दूर करने के लिए, Google जल्द ही एक ऐसी सुविधा पेश कर रहा है जो आपके फोन की स्क्रीन छीने जाने पर उसे ब्लॉक कर देगी।

pc: TV9 Bharatvarsh

स्क्रीन ब्लॉकिंग फ़ीचर का नाम:

Google ने हाल ही में Android 15 OS लॉन्च किया है, जो वर्तमान में Pixel और Samsung फोन के लिए उपलब्ध है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम कई शानदार फीचर्स के साथ आता है। Google अब Android 15 का अपडेटेड वर्जन जारी करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें थेफ्ट डिटेक्शन लॉक फीचर शामिल होगा।

चोरी का पता लगाने वाला लॉक फीचर कैसे काम करता है:

अगर कोई चोर फोन छीनकर भागने लगता है या भागने लगता है तो यह फीचर चोरी का पता लगा लेगा और एक्टिव हो जाएगा। फोन की स्क्रीन लॉक हो जाएगी, जिससे डेटा चोरी नहीं होगी। इस फीचर के साल के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है।

pc: tv9hindi

Google ने जेमिनी का अपडेटेड वर्जन लॉन्च किया:

Google ने अपने AI मॉडल, जेमिनी का एक अपडेटेड वर्जन भी लॉन्च किया है, जिसे जेमिनी 1.5 प्रो कहा जाता है। यह अपडेटेड मॉडल को पहले की तुलना में अधिक डेटा संभालने की अनुमति देता है। नया संस्करण 1500 पेज तक के टेक्स्ट और वीडियो को आसानी से समराइज कर सकता है। इसके अतिरिक्त, Google ने जेमिनी 1.5 फ़्लैश मॉडल पेश किया है। जेमिनी अब 36 भाषाओं में काम कर सकते हैं।

Related News