PC: amarujala

जब फेस अनलॉक और फ़िंगरप्रिंट जैसे फ़ीचर स्मार्टफ़ोन का हिस्सा बने, तो यह दावा किया गया कि ये सिक्योरिटी फीचर्स फुलप्रूफ़ थे। हालाँकि, समय के साथ, इनका भी तोड़ ढूंढ लिया गया। फ़ोन को फ़ोटो दिखाकर या कुछ मामलों में, सोते हुए यूजर के फ़िंगरप्रिंट का उपयोग करके भी अनलॉक किया गया है।

अब, इन सुरक्षा प्रणालियों में एक नई सफलता मिली है। जल्द ही, आप केवल सांस लेकर अपने फोन को अनलॉक करने में सक्षम हो सकते हैं। महेश पंचाग्नुला और उनकी टीम के नेतृत्व में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) चेन्नई ने प्रयोगों के बाद इस फीचर का दावा किया है। टीम के अनुसार, प्रयोग वायु दबाव सेंसर से एकत्र किए गए डेटा के साथ किए गए थे। टीम का लक्ष्य इस डेटा का उपयोग करके एक एआई मॉडल बनाना था।

शोध टीम के अनुसार, एक बार जब उनका एआई मॉडल किसी के सांस लेने के डेटा का विश्लेषण करता है, तो यह 97% सटीकता के साथ सत्यापित कर सकता है कि विश्लेषण करने वाला व्यक्ति असली मालिक है या नहीं।

रिसर्च टीम के मुताबिक यह एआई मॉडल इंसान की नाक, मुंह, गले से सांस अंदर जाते हुए जो टर्ब्युलेंस पैदा होता है उसके पैटर्न को यह बखूबी पहचान सकता है। सभी लोगों के सांस लेने का टर्ब्युलेंस अलग-अलग होता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News